दिल्ली

दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ ने सीआईएसएफ पर बढ़ाया बोझ, बिना छुट्टी के काम कर रहे कर्मी

नई दिल्ली । दिल्ली हवाईअड्डे पर भारी भीड़ को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन से लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तक स्तिथि को संभालने की बात कह रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) पर बोझ बढ़ता जा रहा है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि सीआईएसएफ कर्मी एयरपोर्ट पर भारी भीड़ के चलते अक्टूबर से ही बिना छुट्टी और साप्ताहिक अवकाश के काम कर रहे हैं।

दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों की लंबी कतारें और चेक-इन में भारी भीड़ के चलते नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हाल ही में एयरपोर्ट का जायजा लेने पहुंचे थे। इसके बाद भीड़ कम करने के कई उपाय किए जा रहे हैं। हालांकि एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि इस तरह की भीड़ अक्टूबर से लेकर नए साल तक रहती है। त्योहार की छुट्टियां और कोहरे के चलते उड़ानों में होने वाली देरी भीड़ को और ज्यादा बढ़ा देती है।

एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीआईएसएफ सहित सभी एयरपोर्ट कर्मचारियों पर इन दिनों भारी बोझ पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार अक्टूबर के बाद से दिल्ली एयरपोर्ट की ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिल पा रहा है, वहीं एयरपोर्ट के टी-3 पर तैनात कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गईं हैं। अधिकारी ने बताया कि सीआईएसएफ को हाल के दिनों में प्रशासनिक ड्यूटी पर तैनात अपने कुछ कर्मियों को सुरक्षा के कामों का जिम्मा भी देना पड़ा है।

सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 4000 सीआईएसएफ कर्मी तैनात हैं। वहीं 2017 में लगभग 5000 कर्मियों की मंजूरी दी गई थी। दरअसल एयरपोर्ट पर अब निजी सुरक्षा एजेंसियों ने भी कुछ कामों का जिम्मा संभाल लिया है, तो सीआईएसएफ के कुछ काम कम भी हुए हैं। मगर पिछले कुछ दिनों में भारी भीड़ के चलते 100 अतिरिक्त कर्मियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर सबसे ज्यादा भीड़ देखी जा रही है। कई एयरलाइन्स ने तो यात्रियों को कम से कम 3.5 घंटे पहले टर्मिनल 3 पर पहुंचने के लिए कहा है। जानकारी के अनुसार टर्मिनल 3 पर अत्यधिक भीड़ के दौरान हर घंटे तलाशी और केबिन बैग की जांच के लिए आने वाले यात्रियों की संख्या में बड़ी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। यही वजह की वहां तैनात सीआईएसएफ कर्मियों पर अतिरिक्त बोझ आ गया है।

सीआईएसएफ ने बताया कि एयरपोर्ट प्रशासन और एयरलाइन्स के साथ मिलकर भीड़ को संभालने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं, खासतौर पर टी-3 पर पीक ऑवर्स में आने वाली फ्लाइट को दूसरे टर्मिनल पर शिफ्ट करने को लेकर भी चर्चा की जा रही है। सीआईएसएफ का ये भी कहना है कि समय बचाने के लिए सुरक्षा जांच में समझौता नहीं किया जा सकता।

Related Articles

Back to top button