टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

3 दिन में तीसरी बार हाई लेवल मीटिंग, राज्यों के साथ बैठक करेंगे मनसुख मांडविया

नई दिल्ली : भारत में कोरोनावायरस को लेकर चिंताएं बढ़ती नजर आ रही हैं। शुक्रवार को एक बार फिर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बैठक करने जा रहे हैं। खबर है कि वह राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की थी। सूत्रों के हवाले से लिखा कि मांडविया दोपहर 3 बजे राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, कुछ देशों में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ने का बाद की गई थी। चीन, अमेरिका, जापान, ब्राजील जैसे कुछ देशों में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया था।

गुरुवार को बैठक के दौरान पीएम मोदी ने देश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स और टीकाकरण अभियान की जानकारी हासिल की। साथ ही बीते दो दिनों के दौरान देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी कोविड-19 की तैयारियों को बड़े अधिकारियों के साथ लेकर उच्च स्तरीय बैठकें की हैं।

चीन में मामले बढ़ने की बड़ी वजह BF.7 स्ट्रेन माना जा रहा है। अब इस वेरिएंट की दस्तक भारत में भी हो चुकी है। हालांकि, मरीजों की संख्या कम है, लेकिन सरकार तैयारियों में कमी नहीं करना चाहती। BF.7 वेरिएंट मुख्य रूप से अपर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन करता है। इसका मतलब सीने के ऊपरी भाग और गले के पास जमान हो जाता है। वहीं, बुखार, गले में खराश और नाक बहना इसके लक्षण हैं। इस वेरिएंट का शिकार हुए कुछ लोग दस्त जैसे लक्षणों का भी सामना कर सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर तत्काल जांच कराने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह वायरस के आगे फैलने से रोक सकता है। खास बात है कि भारत में बीते कुछ दिनों से 200 से कम मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, अब तक BF.7 के चार मामले जुलाई और अक्टूबर के बीच आए हैं। इनमें तीन मरीज गुजरात और एक ओडिशा में मिला।

Related Articles

Back to top button