अन्तर्राष्ट्रीय

‘चीन की खुफिया क्षमताओं का विस्तार से पता लगाओ’, जासूसी गुब्बारे मिलने के बाद राष्ट्रपति बाइडन का निर्देश

वाशिंगटन : अपने हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे और संदिग्ध वस्तु के मिलने के बाद से अमेरिकी सरकार बेहद सतर्क हो गई है। खतरे को भांपते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी खुफिया समुदाय को चीन की खुफिया क्षमताओं का व्यापक मूल्यांकन करने का निर्देश दिया है। राष्ट्रपति ने अधिकारियों से कहा कि चीन की खुफिया एजेंसी की गतिविधियों की पल-पल की निगरानी करें। बता दें कि बीते चार फरवरी को अमेरिकी फाइटर जेट द्वारा दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद दोनों देश के बीच एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है। अमेरिका, चीन पर दूसरे देशों की जासूसी का आरोप लगा रहा है।

हाल के दिनों में अमेरिका में गुब्बारे देखे जाने की तीन घटनाएं हुई हैं। अमेरिका के एक F-22 फाइटर जेट ने बीते चार फरवरी को कनाडा के ऊपर एक अज्ञात बेलनाकार वस्तु को मार गिराया, एक दिन बाद इसी तरह की एक अन्य वस्तु को अलास्का के पानी के पास गिराया गया था, और एक हफ्ते बाद अमेरिकी सेना ने दक्षिण कैरोलिना तट से एक संदिग्ध चीनी निगरानी गुब्बारे को नीचे गिराया था।

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने बताया कि जब राष्ट्रपति बाइडन 2021 में कार्यालय में आए, तो उन्होंने उसी समय अमेरिकी खुफिया समुदाय को चीनी खुफिया क्षमताओं का व्यापक मूल्यांकन करने का निर्देश दिया था। और हमलोग उसी समय से इसपर काम कर रहे थे लेकिन राष्ट्रपति ने एक बार पिर से हमलोगों को फिर से निर्देश जारी किया है।

जॉन किर्बी ने कहा कि हमलोग इस मुद्दे पर अब आगे किसी भी तरह से सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं करेंगे। हम विदेशी खुफिया संग्रह के प्रयासों को कैसे खोजते हैं और उनका प्रतिकार कैसे करते हैं, इसपर भी कोई खुलासा नहीं करेंगे क्योंकि हमने जो कुछ किया है और कर रहे हैं, वह निश्चित रूप से संवेदनशील है। लेकिन हम सक्षम थे यह निर्धारित करने के लिए कि चीन के पास खुफिया संग्रह के लिए एक उच्च ऊंचाई वाला गुब्बारा कार्यक्रम है जो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़ा है।

Related Articles

Back to top button