व्यापार

सरकारी कंपनी ने Q3 रिजल्ट के साथ डिविडेंड का किया ऐलान, रिकॉर्ड डेट भी हुआ घोषित

नई दिल्ली : तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) का चालू वित्त वर्ष की दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 26 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी ने तिमाही नतीजों के साथ डिविडेंड देने का ऐलान किया है। बता दें, BSE में मंगलवार को कंपनी के शेयर 0.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 148.45 रुपये पर बंद हुआ।

सरकारी कंपनी निवेशकों को डिविडेंड देने का भी ऐलान तिमाही नतीजों के साथ किया है। ओएनजीसी ने अपने निवेशकों को 5 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों पर 4 रुपये का डिविडेंड देने का फैसला किया है। यानी योग्य निवेशकों को कंपनी 80 प्रतिशत का डिविडेंड देगी। बता दें, ओएनजीसी की तरफ से इस डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 24 फरवरी 2023 तय किया गया है।

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में उसे 11,044.73 करोड़ रुपये यानी 8.78 रुपये प्रति शेयर का शुद्ध मुनाफा हुआ है, जबकि साल भर पहले की इसी अवधि में यह 8,763.72 करोड़ रुपये या 6.97 रुपये प्रति शेयर रहा था। हालांकि यह मुनाफा, जुलाई-सितंबर तिमाही के 12,825.99 करोड़ रुपये से कम है। लाभ में वृद्धि का कारण कच्चे तेल और कंपनी द्वारा उत्पादित और बेचे जाने वाले कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से अधिक प्राप्ति का होना है। तीसरी तिमाही में ओएनजीसी को प्रत्येक बैरल कच्चे तेल की बिक्री पर 87.13 डॉलर प्राप्त हुए। एक साल पहले समान अवधि में यह आंकड़ा 75.73 डॉलर प्रति बैरल था।

बिजली उत्पादन, फर्टीलाइज प्रोडक्शन और वाहनों में सीएनजी के रूप में इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक गैस का दाम तिमाही के दौरान 8.57 डॉलर प्रति इकाई पर पहुंच गया, जो पिछले साल की समान अवधि में 2.90 डॉलर प्रति इकाई था। कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर में 53.9 लाख टन कच्चे तेल का उत्पादन किया। एक साल पहले समान अवधि में यह 54.5 लाख टन रहा था। गैस का उत्पादन करीब चार प्रतिशत घटकर 5.35 अरब घनमीटर रह गया।

Related Articles

Back to top button