टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

दुनिया के सबसे लंबे हुबली रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

नई दिल्ली : कर्नाटक का हुबली रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म बन गया है। इसी के साथ इसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। 1,507 मीटर लंबे इस प्लेटफॉर्म का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह प्लेटफॉर्म हुबली यार्ड की रीमॉडलिंग का हिस्सा है और इसका उद्देश्य कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ क्षेत्र में भविष्य में और अधिक ट्रेनों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना है। हुबली रेलवे स्टेशन को आधिकारिक तौर पर श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी स्टेशन कहा जाता है। दक्षिणी रेलवे ने कहा कि यह प्लेटफार्म एक ही समय में दो दिशाओं से दो ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान को सक्षम बनाता है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि उसने 12 जनवरी को प्लेटफॉर्म की लंबाई की पुष्टि की। पीएम मोदी ने रविवार को इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए होसपेटे-हुबली-टिनाईघाट खंड के विद्युतीकरण और होसपेटे स्टेशन के विकास का भी शुभारंभ किया था।

530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित विद्युतीकरण परियोजना के तहत यहां ट्रेन का संचालन पूरी तरह बिजली पर होगा। दोबारा विकसित किया गया होसपेटे स्टेशन यात्रियों को सुविधाजनक और आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराएगा। अधिकारियों ने कहा कि इसे हम्पी स्मारकों की तरह डिजाइन किया गया है।

Related Articles

Back to top button