टॉप न्यूज़व्यापार

मुंबई में जी-20 व्यापार एवं निवेश कार्य समूह की पहली बैठक संपन्न

नई दिल्ली : भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत मुंबई में गुरुवार को आयोजित पहली व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक संपन्न हो गई। इस बैठक के समापन पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली में अंतर को दूर करने के लिए सामान्य समाधान खोजने में जी-20 सदस्य देशों का आभार व्यक्त किया।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को यहां आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि समावेशी विकास के लिए ठोस परिणाम तैयार करने में टीआईडब्ल्यूजी की महत्वपूर्ण भूमिका है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आयोजित पहली जी-20 टीआईडब्ल्यूजी की बैठक के बाद गोयल ने कहा कि भारत के शानदार अतीत में देश लोकतंत्र, विविधता और समावेश का पथप्रदर्शक रहा है।

भारत की जी20 अध्यक्षता के विषय पर प्रकाश डालते हुए वाणिज्य मंत्री गोयल ने कहा कि टीआईडब्ल्यूजी की भूमिका अहम है, जो न कि केवल जी-20 सदस्य देशों के बीच बल्कि वैश्विक दक्षिण में व्यापार और निवेश को भी बढ़ावा देता है। इस अवसर पर उन्होंने सहयोग, सतत विकास और समाधान-उन्मुख मानसिकता से संचालित एक नई दुनिया की ओर बढ़ने के क्रम में विकासशील और कम विकसित देशों (एलडीसी) सहित सभी देशों और सभी देशों के बीच वैश्विक व्यापार के लाभों के समान वितरण की पुरजोर वकालत की।

उल्लेखनीय है कि तीन दिवसीय व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक के दौरान जी-G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 100 से ज्यादा प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में विचार-विमर्श विशेष रूप से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रगति करते हुए वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने के इर्द-गिर्द घूमता रहा। इसके अलावा ताज पैलेस में जी-20 प्रतिनिधियों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था, जो भारत द्वारा आयोजित गाला डिनर का स्थान भी था।

Related Articles

Back to top button