व्यापार

इन बड़े बैंकों में है खाता तो हो जाएं सावधान, बढ़ गए इन सर्विसेज के चार्जेज

नई दिल्ली: अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, देश के दो बड़े निजी बैंकों ने सर्विसेज चार्जेज में बदलाव किया है. ऐसे में, अगर आप भी इन बैंकों के ग्राहक हैं, तो नए चार्जेज का ध्यान रखें. जिन बैंकों ने अपने सर्विस चार्जेज में बढ़ोतरी की है, वे कैनरा और एक्सिस बैंक हैं. आइए इसे डिटेल में जान लेते हैं.

कैनरा बैंक ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट और नॉन-बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट अकाउंट में वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन्स के लिए सर्विसेज चार्जेज में बदलाव किया है. निजी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, संशोधित चार्जेज 20 सितंबर 2022 से लागू होंगे.

बैंक में दूसरे बैंक के बीसीए के जरिए किए गए वित्तीय ट्रांजैक्शन (कैश डिपॉजिट या फंड ट्रांसफर) पर 30 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन लगेगा. वहीं, ऐसे में गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर 6 रुपये पर जीएसटी लगेगा. उधर, कैनरा बैंक के बीसीए के जरिए कैश विद्ड्रॉल पर 25 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन लगेगा. ऐसे में, गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर शून्य चार्ज रहेगा.

वहीं, एक्सिस बैंक ने भी सैलरी और सेविंग्स अकाउंट वालों के लिए सर्विस चार्जेज में बदलाव किया है. बैंक ने अलग-अलग सेवाओं पर चार्जेज में संशोधन किया है. इनमें एवरेज बैलेंस की जरूरत, मिनिमम एवरेज बैलेंस को नहीं रखने, फ्री कैश ट्रांजैक्शन लिमिट, डीडी एश्यूएंस फी आदि में बदलाव किया गया है. एक्सिस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सेविंग्स या सैलरी या ट्रस्ट अकाउंट्स के लिए टैरिफ स्ट्रक्चर में 1 अप्रैल 2023 से बदलाव किया जा रहा है.

प्रेस्टीज सेविंग्स अकाउंट्स के लिए मिनिमम बैलेंस की जरूरत को औसतन तिमाही राशि 75,000 रुपये से बदलकर अब औसत मासिक बैलेंस 75,000 रुपये कर दिया गया है. इससे पहले औसत मंथली बैलेंस नहीं बनाए रखने पर जितनी कम राशि होती है, उसका 7.5 फीसदी होता था. वहीं, अब इसे बराबर कर दिया गया है.

वहीं, इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने 20 मई 2022 से RTGS और NEFT चार्जेज में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया था. वहीं बैंक ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH) ई-मैंडेट चार्जेज में इजाफा भी किया था.

Related Articles

Back to top button