राजनीतिराज्य

गहलोत-पायलट विवाद को सुलझाने में जुटी कांग्रेस, प्रियंका ने की राहुल गांधी से मुलाकात

नई दिल्ली : राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच विवाद का कांग्रेस स्थायी हल निकालने की कोशिश में है। पार्टी जल्दबाजी में कोई फैसला करने के बजाए प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले इस मामले में सभी पहलुओं पर गंभीरता से गौर रही है। इस सिलसिले में कांग्रेस नेताओं की बैठकों और मुलाकातों का दौर जारी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी से मुलाकात की।

राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुरू हुए गहलोत-पायलट विवाद को हल करने में पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ अहम भूमिका में हैं। सूत्रों का कहना है कि सचिन पायलट, कमलनाथ और संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल की लंबी बातचीत हुई है। पायलट ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उनका अनशन पार्टी विरोधी नहीं था। वह जनहित के मुद्दों को उठा रहे हैं। पायलट समर्थक यह दलील दे रहे हैं कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग पार्टी विरोधी गतिविधि नहीं है। वह यह मुद्दा भी उठा रहे हैं कि पिछले साल कांग्रेस विधायक दल की बैठक के सामांतर जिन नेताओं ने बैठक बुलाई थी, उनके खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई है।

इसी बीच, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी से मुलाकात की है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच राजस्थान प्रकरण को लेकर भी चर्चा हुई। ऐसे में माना जा रहा है कि इस विषय पर बैठकों का दौर अभी जारी रह सकता सकता है।

दरअसल, पार्टी के अंदर एक बड़ा तबका राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और पार्टी महासचिव जयराम रमेश की तरफ से जारी किए गए बयानों से भी नाराज है। दोनों को ही अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पायलट के अनशन को पार्टी विरोधी गतिविधि करार देना गलत है। इसके साथ रंधावा सार्वजनिक तौर पर पायलट के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रहे हैं।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और केसी वेणुगोपाल को बहुत सावधानी के साथ इस विवाद से निपटने का कहा है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे भी इसी पक्ष में हैं। यही वजह है कि गुरुवार को एक के बाद एक हुई बैठकों के बाद रंधावा को अपना रुख नरम करना पड़ा। पार्टी इस विवाद में बीच का रास्ता तलाशने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस पहले भी पायलट को एआईसीसी में आने के लिए मनाती रही है, पर वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। कांग्रेस रणनीतिकार मानते हैं कि प्रदेश में हर पांच साल में सरकार बदलती रही है, ऐसे में पार्टी को लगता है कि एकजुट होकर मैदान में उतरने से सत्ता विरोधी असर कम हो सकता है।

पूर्व भाजपा सरकार में कथित भ्रष्टाचार की जांच की मांग को लेकर अनशन के बाद सचिन पायलट का 17 अप्रैल को झुंझुनू में एक कार्यक्रम है। पायलट खेतड़ी के टीबा बसई गांव में शहीद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके साथ शारपुरा के खोरी में भी एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। पार्टी के एक नेता ने कहा कि विवाद नहीं सुलझा तो इस कार्यक्रम को टाला जा सकता है।

Related Articles

Back to top button