उत्तर प्रदेशराज्य

वाराणसी में गंगा में दौड़ेगी वाटर टैक्सी, अस्सी घाट से नमो घाट तक बनेंगे चार स्टेशन, जानिए क्या है योजना

वाराणसी : वाराणसी में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अब एक नई सुविधा मिलने वाली है कोई रिश्ता अब वाराणसी में गंगा नदी में वाटर टैक्सी का संचालन किया जाएगा जिससे पर्यटक गंगा नदी में भी यात्रा कर पाएंगे। कहा जा रहा है कि अगले माह में यह सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। वाराणसी के नमो घाट से अस्सी घाट के बीच वाटर टैक्सी संचालित की जाएगी। ऐसे में अस्सी घाट से नमो घाट के बीच वाटर टैक्सी के लिए 4 स्टेशन ही बनाए जाएंगे। वाटर टैक्स संचालित करने के अलावा शव वाहिनी और वाटर एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुदृढ़ की जाएगी बताया जा रहा है कि वाराणसी में गंगा नदी में तीन वाटर एंबुलेंस तैनात किए जाएंगे। जिससे बीमार पर्यटकों और श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी।

वाराणसी में गंगा नदी में वाटर टैक्सी संचालित करने के बाद वाराणसी से नमो घाट तक की दूरी सड़क मार्ग से तय करने वाले पर्यटकों का अब वाटर टैक्सी के माध्यम से ही आवागमन होगा। ऐसे में वाटर टैक्सी प्रारंभ हो जाने से वाराणसी शहर की सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा और शहरी इलाकों में लोगों को जहां जाम से मुक्ति मिलेगी वहीं अपना सफर भी पर्यटक आसानी से तय कर पाएंगे।

इस बारे में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा मीडिया को बताया गया कि वाराणसी में गंगा नदी में संचालित करने के लिए 10 फैसिलिटी बोट भावनगर से वाराणसी के लिए प्रस्थान कर चुकी है। उन्होंने बताया कि भावनगर से वाराणसी आने वाली 10 फैसिलिटी बोट में 5 बोट का इस्तेमाल जल शव वाहिनी के लिए किया जाएगा। 3 का इस्तेमाल जल एंबुलेंस और दो का इस्तेमाल वाटर टैक्सी के रूप में किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button