ज्ञान भंडार

शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, जीवन में करेंगे तरक्‍की, मेहरबान होंगे शनिदेव

नई दिल्ली : हिंदू धर्म के अनुसार सप्‍ताह में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा-अर्चना की जाती है। इसी क्रम में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है।

यदि जीवन में खूब तरक्‍की और सफलता हासिल करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। यदि कोई सच्‍चे मन से इन उपायों को करता है तो इससे शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं और भक्‍त की सभी मनोकामना को पूरी करते हैं। आइए जानते हैं शनिवार के दिन कौन से उपाय अपनाने से आपको लाभ मिलेगा।

शनि पूजा:
शनिवार को शनि देव की पूजा करें। इसके लिए शनि देव के मूर्ति या तस्वीर को पूजा स्थल पर स्थापित करें और धूप, दीप, फूल आदि से पूजा करें। मंत्रों का जाप और अर्चना करें।

शनि बीज मंत्र:
शनिवार को शनि बीज मंत्र का जाप करने से शनि दोष को कम किया जा सकता है। “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” यह मंत्र का नियमित जाप करें।

शनि मंत्र जाप:
शनिवार को शनि मंत्र का जाप करने से शनि दोष कम हो सकता है। “ॐ शं शनैश्चराय नमः” इस मंत्र को नियमित रूप से जाप करें।

शनि शांति यंत्र:
शनिवार को शनि शांति यंत्र का धारण करें। यह यंत्र शनि के नकारात्मक प्रभावों को नष्ट करने में सहायता करता है।

शनिवार व्रत:
शनिवार को शनि देव के व्रत का पालन करें। इसमें शनि की पूजा, व्रत कथा का पाठ, नियमित जप और व्रत संबंधित नियमों का पालन शामिल होता है।

हनुमान चालीसा:
शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को शनि के अशुभ प्रभावों से बचाने का मान्यता से कहा जाता है। हनुमान चालीसा का जाप करने से शनि से संबंधित समस्याएं कम हो सकती हैं।

तिल का तेल का दीप:
शनि देव की मूर्ति या फोटो के सामने तिल के तेल का दीप जलाएं। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं और विशेष कृपा प्राप्‍त होती है।

शनि मंदिर यात्रा:
शनि मंदिर जाएं और शनि देव की पूजा करें। उनकी कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए प्रार्थना करें और यदि आपने जाने-अनजाने में कोई गलती की हो तो माफी मांगें।

शनि की कथा:
शनिवार को शनि की कथा का पाठ करें। इसे पढ़ने से शनि दोष कम हो सकता है और शनि की कृपा प्राप्त हो सकती है।

नीलम धारण करें:
शनिवार को नीलम का रत्न धारण करें। यह शनि के शुभ प्रभावों को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

Related Articles

Back to top button