व्यापार

Britain: पिज्‍जा डिलीवर कर पढ़ाई की, 11 साल में बन गया 11 हजार करोड़ का मालिक

लंदन : आदमी में हुनर और कुछ गुजरने का जज्‍बा हो, तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. ब्रिटेन (Britain) के रहने वाले बेन फ्रांसिस इसका जीता-जागता उदाहरण हैं. तंगहाली में बचपन गुजारने वाले बेन ने पिज्‍जा डिलीवरी का काम करके अपनी पढ़ाई पूरी की. पिता के गैराज से जिमवेयर बनाने का काम शुरू किया और आज वो 11 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक बन गए हैं. वे ब्रिटेन के सबसे युवा सेल्‍फ मेड अरबपति हैं और जिमवेयर कंपनी जिमशार्क के मालिक हैं।

30 वर्षीय बेन फ्रांसिस ने ऑस्‍टन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. अपनी पढ़ाई का खर्च निकालने के लिए वे पिज्‍जा डिलीवरी का काम करते थे, क्‍योंकि उनके पिता का एक गैराज था, जिससे उन्‍हें बहुत ज्‍यादा कमाई नहीं हो पाती थी. बेन अपने परिवार पर बोझ नहीं बनना चाहते थे. इसलिए उन्‍होंने पढ़ाई के साथ काम शुरू कर दिया।

ब्रेन फ्रांसिस को जिम में कसरत करने का बहुत शौक है। शुरुआत में उनके पास जिम में पहनने के लिए कोई कपड़ा नहीं था. उनकी दादी सिलाई जानती थी. उन्‍होंने दादी को सिलाई सिखाने को कहा ताकि वे जिम में जाकर एक्‍सरसाइज करने के लिए अपने लिए एक ड्रेस तैयार कर सकें. यहीं से उन्‍हें जिमवेयर बनाने का बिजनेस शुरू करने का विचार आया।

ब्रेन ने साल 2011 में केवल 19 साल की उम्र में ही अपने पिता के गैराज में ही जिमवेयर बनाने का काम शुरू किया. साल 2012 में पढ़ाई पूरी होते उन्‍होंने अपना सारा ध्‍यान अपने बिजनेस पर लगा दिया. ब्रेन के माता-पिता और दादी ने उन्‍हें हमेशा अपने बिजनेस और क्‍लाइंट के प्रति ईमानदार रहने और क्‍वालिटी से समझौता न करने की सीख दी. बेन का कहना है कि उनकी सफलता का मूलमंत्र भी यही सीख है।

शुरूआती दो साल तक उन्‍होंने खुद ही एक सिलाई और स्क्रिनिंग मशीन की सहायता से जिम में पहनने वाले कपड़े तैयार किए. ये कपड़े अमेरिकन बॉडी बिल्डिंग स्‍टाइल और यूरोपियन डिजाइन का कॉम्बिनेशन थे. जिमशार्क के प्रोडक्‍ट को उन्‍होंने ब्रिटेन के एक फिटनेस फेयर में प्रदर्शित किया. इस इवेंट का उन्‍हें भरपूर लाभ मिला और उनकी सेल 4 हजार डॉलर प्रतिदिन से बढ़कर 50 हजार डॉलर पर पहुंच गई. उन्‍होंने अपने यूट्यूब के माध्‍यम से भी अपने कपड़ों का प्रचार किया।

शुरुआती कुछ वर्षों के संघर्ष के बाद ही बेन फ्रांसिस का ब्रांड जिमवेयर हिट हो गया. आज यह फैशन की दुनिया का जाना माना नाम है. फोर्ब्‍स रिच लिस्‍ट के अनुसार, आज बेन फ्रांसिस की नेटवर्थ 11490 करोड़ रुपये है. ब्रेन फ्रांसिस ने साल 2021 में कैनेडियन फिटनेस इंफ्लूएंशर और मॉडल रॉबिन से शादी की है।

Related Articles

Back to top button