अन्तर्राष्ट्रीय

New Covid Variant Eris: कोविड के नए वैरिएंट ‘एरिस’ से दुनिया में महामारी का डर, जानें क्या हैं इसके लक्षण

क्या है एरिस?: दुनिया के कुछ देश अभी भी कोरोना के खौफ में जी रहे हैं और अब कोविड का एक नया वैरिएंट एरिस या ईजी.5.1 सामने आया है। इससे दुनिया में एक बार फिर से कोविड महामारी की लहर आने की आशंका है. इस नए वैरिएंट की पहचान 31 जुलाई 2023 को हुई थी और यह यूके में दूसरा सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट बन गया है। खराब मौसम और कमजोर इम्यून सिस्टम ने इसे बढ़ा दिया है. इसे ओमिक्रॉन स्ट्रेन के एक प्रकार के रूप में वर्णित किया गया है।

विशेषज्ञ कह रहे हैं कि इस नए कोविड वेरिएंट से बचने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल अपनाना होगा और मास्क समेत अन्य सावधानियां बरतनी होंगी. यह ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है और इसके दुनिया भर में फैलने की आशंका है। अभी तक इसके प्रभाव और नुकसान की संभावना के बारे में ज्यादा अध्ययन सामने नहीं आया है, लेकिन ओमीक्रॉन की तरह यह तेजी से संक्रामक हो सकता है।

नाक बहना, सिरदर्द और थकान
डॉक्टरों के अनुसार, एरिस के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में नाक बहना, सिरदर्द, थकान (हल्के से गंभीर तक), छींक आना और गले में खराश शामिल हैं। ZOE हेल्थ स्टडी के मुताबिक, एरिस वायरल संक्रमण फैला रहा है। इसमें कुछ अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों पर इसका असर तेजी से हो सकता है, ऐसे में उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहने के लिए कहा जाता है।

एरिस के तेजी से प्रसार ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ा दी है क्योंकि महामारी की एक और लहर की आशंका जताई गई है । द नेशनल न्यूज के हवाले से इंडिपेंडेंट सेज की सदस्य प्रोफेसर क्रिस्टीना ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन में महामारी की दूसरी लहर आने की आशंका है. यहां प्रतिकूल मौसम की स्थिति और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण नए प्रकार के जोखिम और प्रभाव अचानक बढ़ सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि खराब मौसम के कारण लोगों को अधिक समय घर के अंदर बिताना पड़ रहा है, जिससे खतरा तेजी से बढ़ने की आशंका है।

Related Articles

Back to top button