राजस्थानराज्य

राजस्थान की महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए अशोक गहलोत का ‘किचन-कॉल’

राजस्थान : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा मास्टर स्ट्रोक लगाया है। सीएम गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ किया है। इसके साथ ही गहलोत सरकार चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को निशुल्क स्मार्ट फोन देकर डिजिटल युग में उनकी भागीदारी बढ़ाना चाहती है। राजनीति के जानकारी इन दोनों योजनाओं के बारे में बात करते हुए बताते हैं कि सरकारी अमले द्वारा इनका क्रियान्वयन सही ढंग से कर दिया गया तो आने वाले चुनाव में कांग्रेस को इसका जबरदस्त फायदा तो होगा ही। साथ ही प्रदेश के बाशिंदों के लिए भी यह योजनाएं लाभकारी सिद्ध होगी। जानकार कहते हैं कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले कुछ सालों में अपनी योजनाओं के जरिए देशभर में अपनी अलग पहचान बनाई है। यही वजह है कि उन्होंने बहुत कम समय में प्रदेश में अपनी गहरी पकड़ बनाई है। विधानसभा चुनाव में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थी अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के पात्र माने गए हैं। जो परिवार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हर महीने मुफ्त गेहूं प्राप्त कर रहे हैं। वही सब परिवार अब अन्नपूर्णा योजना के तहत मुफ्त राशन किट प्राप्त करेंगे। साथ ही कोविड के दौरान हुए सर्वे के बाद खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत नहीं आने वाले जिन गरीब परिवारों की सूची बनाकर राज्य सरकार ने आर्थिक मदद दी थी। उन परिवारों को भी अन्नपूर्णा योजना में शामिल किया गया है। ऐसे में कुल 1 करोड़ 4 लाख परिवारों को राज्य सरकार की ओर से मुफ्त फूड पैकेट दिए जाएंगे।

राजस्थान में गहलोत सरकार कोई भूखा न सोए के संकल्प को साकार करने वाली इस योजना के तहत पूरी खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक एक किलो चना दाल, एक किलो चीनी, आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइण्ड खाद्य तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाडडर और धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर निशुल्क मिलेगा। मुख्यमंत्री गहलोत ने राशन डीलरों का कमिशन भी 4 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति पैकेट कर दिया है।

मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट पाने के लिए राशन की दुकान पर जाना है। नियमित गेहूं का जिस तरह वितरण होता है। उसी तरह से इसका भी वितरण किया जाएगा। पीओएस मशीन पर अंगूठे के इम्प्रेशन से परिवार की पहचान हो जाएगी। उसके बाद हर माह उसे एक फ्री किट उपलब्ध करा दी जाएगी।

राजस्थान में राहुल गांधी के मानगढ़ दौरे के अवसर पर महिलाओं की स्मार्ट फोन देने की योजना की शुरुआत कर दी गई है। यह गहलोत सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना थी। महिलाओं को लंबे समय से इसका इंतजार था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के बिड़ला सभागार में इस योजना की विधिवत शुरुआत भी कर दी है। गहलोत सरकार द्वारा महिलाओं को स्मार्ट फोन लेने के लिए गारंटी कार्ड दिया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई घोषणाएं की। इनमें प्रमुख घोषणा करीब एक करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसका गारंटी कार्ड 20 अगस्त से दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button