उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, इन 4 जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश जारी

नई दिल्ली: देश के पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आगामी दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। भारी बारिश के मद्देनजर उत्तराखंड के 3 जिलों में स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। जी हां रेड अलर्ट के चलते बुधवार 23 अगस्त को जिलाधिकारी हरिद्वार धीरज सिंह गर्ब्याल ने अवकाश घोषित किया है। इसके साथ ही राजधानी देहरादून, पौड़ी तथा नैनीताल के आज सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालय कक्षा 12 तक बंद रहेंगे। जिलाधिकारी सोनिका मीणा ने बताया है कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए आज कक्षा 12 तक सभी स्कूल विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि इन आदेशों का सख्ती से पालन कराए।

जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने आदेश जारी करते हुए बताया गया है कि 22 से 26 अगस्त तक अगले 5 दिनों के लिए मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार 23 अगस्त को हरिद्वार में रेड अलर्ट के तहत कहीं-कहीं भारी एवं बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिसके तहत कक्षा 1 से 12 तक के विद्यालयों सहित आंगनबाड़ी व मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को बुधवार 23 अगस्त को अवकाश घोषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे विद्यालय जिनमें परीक्षा चल रही है वह यथावत चलती रहेगी।

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुई। स्थानीय मौसम कार्यालय ने रात में राज्य के 12 में से आठ जिलों में ‘अत्यधित बारिश” होने का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के मद्देनजर बुधवार और बृहस्पतिवार को अपने-अपने क्षेत्रों में सभी विद्यालयों एवं महाविद्यलायों को बंद रखने का आदेश दिया।

बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया। मंगलवार को बारिश के कारण मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ और कुछ क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए। मंगलवार को हुई बारिश के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इस महीने की शुरुआत में, शिमला में भूस्खलन और बारिश से संबंधित घटनाओं में लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button