ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

वर्ल्ड चैंपियनशिप : नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, 40 साल के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय ने किया करिश्मा, पाकिस्तान को सिल्वर

नई दिल्ली. आखिरकार भारत के जैवलिन स्टार ने वो करिश्मा कर दिखाया जिसका सभी देशवासियों को इंतजार था।जी हां, ओलिंपिक में 120 साल में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी शानदार इतिहास रच दिया है।

दोस्तों, नीरज ने बुडापेस्ट में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने 88.17 मीटर के अपने बेस्ट एफर्ट के साथ यह करिश्माई गोल्डन कामयाबी हासिल की। वहीं ये सिर्फ नीरज के करियर का ही नहीं, बल्कि भारत के इतिहास में भी एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप का पहला ही गोल्ड है। साथ ही वो वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी बन गए हैं। देखा जाए तो वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में यह भारत का ओवरऑल तीसरा मेडल है। पिछले सीजन में नीरज ने सिल्वर जीता था। महिला लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने 20 साल पहले 2003 में पेरिस में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

जानकारी दें कि, यह चैंपियनशिप 1983 से हो रही है और पहली बार किसी भारतीय एथलीट ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सिल्वर जीता है। उन्होंने 87.82 मीटर का बेस्ट एफर्ट निकाला। वैसे तो ये क्वालिफाइंग में उनके 88.77 मीटर के थ्रो से भी कम ही था। लेकिन नीरज को वर्ल्ड चैंपियन बनाने के लिए काफी साबित हुआ। इसके बाद अगले 4 अटेम्प्ट में तो खुद नीरज ही इसे पार नहीं कर सके, बाकियों का तो फिर सवाल ही कहां उठा। इस तरह नीरज ने अपने अब तक के शानदार करियर में एक और सितारा जोड़ लिया और भारत को आखिर उसका पहला वर्ल्ड चैंपियन मिल ही गया।

Related Articles

Back to top button