अन्तर्राष्ट्रीय

US: कोरोना पॉजिटिव निकली फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन, दो दिन बाद आने वाली थीं भारत

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन दो दिन बाद भारत में जी-20 समिट में शामिल होने वाले थे. इससे पहले दोनों की कोविड रिपोर्ट आ गई है. इसमें फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. वहीं राष्ट्रपति बाइडेन की रिपोर्ट निगेटिव है।

हालांकि फर्स्ट लेडी ऑफिस का कहना है कि उनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं है. इस बीच वह डेलावेयर स्थित अपने आवास पर ही रहेंगी. उनके कम्यनिकेशन डायरेक्टर ने एक बयान में बताया कि व्हाइट हाउस मेडिकल यूनिट ने करीबी लोगों को इसकी जानकारी दे दी है। 71 वर्षीय जिल बाइडेन पहली बार 16 अगस्त को साउथ कैरोलिना में राष्ट्रपति के साथ छुट्टियों के दौरान कोविड पॉजिटिव पाई गई थीं. वह 5 दिनों तक क्वारंटाइन में रहीं थीं. कोविड रिपोर्ट आने के बाद वह राष्ट्रपति से जुड़ने के लिए रवाना हुईं।

राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 7 सितंबर को भारत दौरे पर आने वाले थे. व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया था कि राष्ट्रपति बाइडेन 8 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वह G-20 के नेतृत्व के लिए मोदी की सराहना करेंगे. इसके अलावा 9-10 सितंबर को G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वह जी-20 के अन्य साझेदारों के साथ क्लीन उर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि इस दौरान यूक्रेन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने की कोशिश की जाएगी और वर्ल्ड बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर चर्चा होगी ताकि बेहतर तरीके से गरीबी से लड़ा जा सके।

इसके बाद बाइडेन 10 सितंबर को वियतनाम के लिए रवाना होंगे. वह वियतनाम के हनोई में वहां के महासचिव नगुयेन फू त्रोंग और अन्य प्रमुख नेताओं से चर्चा करेंगे. इस दौरान अमेरिका और वियतनाम के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी।

Related Articles

Back to top button