राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने भारी बारिश के बीच व्यास बेट द्वीप पर फंसे 12 लोगों को बचाया

वडोदरा : भारतीय सेना ने शिनोर तालुका के बरकल गांव के पास नर्मदा नदी के एक छोटे से द्वीप व्यास बेट पर फंसे एक संत सहित बारह लोगों को बचाया। भारी बारिश और जलभराव के कारण बचाव अभियान आवश्यक हो गया था, इसमें 16 सितंबर से लोग फंसे हुए थे। बचाव अभियान 17 सितंबर को हुआ और अधिकारी अभी भी तैयार हैं क्योंकि गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति और तेजी से बढ़ते पानी ने शुरू में रविवार को बचाव प्रयासों को विफल कर दिया।

सहायता के लिए बुलाई गई भारतीय वायु सेना भी प्रतिकूलता के कारण ऑपरेशन नहीं कर सकी। इसके बाद, दमन से एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर आया, लेकिन खराब मौसम के कारण वडोदरा बेस से उड़ान भरने में असमर्थ था। अंतिम उपाय के रूप में, भारतीय सेना को बचाव अभियान चलाने के लिए बुलाया गया। बचाव शुरू करने से पहले, सेना के जवानों ने ऑपरेशन के लिए उपयुक्त स्थान की पहचान करने के लिए एक टोही मिशन चलाया।

बरकल गाम में नर्मदा नदी के तट से शुरू की गई नावों की मदद से, सेना ने फंसे हुए व्यक्तियों को सफलतापूर्वक बचाया, इनमें चार महिलाएं, दो वरिष्ठ नागरिक और तीन बच्चे शामिल थे। उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। व्यास बेट से बचाए गए व्यक्ति एक स्थानीय मंदिर में हिंदू पुजारियों के परिवार का हिस्सा हैं।

Related Articles

Back to top button