टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

सियाचिन के जांबाज हनुमनथप्पा का आज पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

103117-lanceदस्तक टाइम्स ब्यूरो नई दिल्ली: सियाचिन के जांबाज सैनिक लांस नायक हनुमनथप्पा कोप्पड़ का अंतिम संस्कार शुक्रवार को कर्नाटक के धारवाड़ जिला स्थित उनके पैतृक गांव बेतादुर में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उससे पहले उनके पार्थिव शरीर को शहर स्थित नेहरू मैदान में रखा जाएगा ताकि आम लोग उन्हें आखिरी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें।

शहीद लांस नायक हनमंथप्पा कोप्पड़ का पार्थिव शरीर देर रात यहां हुब्बली लाया गया। सियाचिन में चमत्कारिक रूप से जीवित बचने के बाद जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हनमंथप्पा का आज निधन हो गया था। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी एच के पाटिल और विनय कुलकर्णी के साथ हनमंथप्पा के पार्थिव शरीर को लेने हवाईअड्डे गए । उनके साथ विधानसभा में विपक्ष के नेता जगदीश शेट्टार और कई अन्य लोग भी थे। कर्नाटक सरकार ने शोकाकुल परिवार के लिए 25 लाख रूपए की अनुग्रह राशि घोषित की है।

सियाचिन ग्लेशियर से चमत्कारिक रूप से जीवित निकाले गये बहादुर सैनिक लांस नायक हनमनथप्पा कोप्पड का गुरुवार को निधन हो गया। उन्होंने सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर अंतिम सांस ली।’  कर्नाटक के धारवाड़ के बेटादूर गांव के रहने वाले कोप्पड 13 वर्ष पहले सेना से जुड़े थे।  उन्हें नौ फरवरी को यहां आर्मी रिसर्च ऐंड रेफरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। तीन फरवरी को 19,600 फुट की उंचाई पर सियाचिन में हिमस्खलन के बाद बर्फ में दबने के बावजूद वह छह दिन तक मौत को मात देने में सफल रहे थे। उन्हें ‘चमत्कारी मानव’ का नाम दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांस नायक हनुमंतप्पा की मौत पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हनुमंतप्पा के निधन पर शोक जताया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ‘आप’ नेता कुमार विश्वास ने भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। इनके अलावा उमर अब्दुल्ला, अमित शाह और रविशंकर प्रसाद ने भी शोक जताया।

Related Articles

Back to top button