मध्य प्रदेशराज्य

आचार संहिता लगते ही प्रशासन सक्रिय, अधिकारियों को दी जा रही ट्रेनिंग, फिर होगा टेस्ट

इंदौर: इंदौर में पीठासीन अधिकारियों का निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण आज से प्रारंभ हो गया है. होलकर साइंस कॉलेज में यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण के प्रभारी इन्दौर विकास प्राधिकरण के CEO राम प्रकाश अहिरवार ने बताया कि प्रशिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए PPT तैयार की गई है. वहीं, ऑडियो एवं वीडियो के माध्यम से भी निर्वाचन की बारीकियों एवं EVM मशीन की क्रिया पद्धति के संबंध में अधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है.

कलेक्टर इलैया राजा टी ने निर्देश दिए हैं कि प्रशिक्षण के बाद सभी पीठासीन अधिकारियों का टेस्ट (test) होगा. इसके लिए प्रश्नपत्र तैयार कर लिया गया है. टेस्ट में कम नंबर आने पर पीठासीन अधिकारियों को पुनः परीक्षा भी देनी पड़ेगी.

वहीं, दूसरी ओर कार्यपालक दंडाधिकारियों और पुलिस तथा परिवहन विभाग के दस्ते के जरिए विभिन्न चौराहों पर चेकिंग जारी है. संभागीय परिवहन उड़नदस्ता के साथ की गई चेकिंग में वाहन चालकों को आचार संहिता के विषय में जागरूक करते हुए कार्रवाई की जा रही है. नियम उल्लंघन करने वाले इंदौर के 27 वाहनों पर 40 हज़ार रुपये की पेनल्टी लगाई गई. वाहनों से विभिन्न राजनीतिक दलों से संबंधित पोस्टर और अन्य निशान हटाए जा रहे हैं.

इधर इंदौर में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए अभ्यर्थी, राजनीतिक दलों, जनप्रतिनिधियों द्वारा आयोजित विभिन्न आयोजनों, वाहनों के उपयोग, सभा, रैली, आदि आयोजन की अनुमतियां/अनापत्तियां देने के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने व्यवस्था को सुचारू रूप से पूरी करने के लिए संयुक्त कलेक्टर रोशनी वर्धमान को नोडल अधिकारी बनाया है.

जो संबंधित रिटर्निंग अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अनुमतियां/अनापत्तियां जारी करेंगी. सिंगल विंडो के लिए यहाँ तीन टीमें बनाई गई हैं. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉक्टर इलैया राजा टी के निर्देश पर आचार संहिता लगते ही प्रशासन लगातार सक्रिय है. राऊ विधानसभा क्षेत्र में बीती रात फ्लैग मार्च भी निकाला गया.

Related Articles

Back to top button