उत्तराखंड

उत्तराखंड का प्राकृतिक सौंदर्य देखना है तो अभी करें यात्रा, जानिए कारण..

देहरादून (गौरव ममगाई)। अगर आप उत्तराखंड घूमना चाह रहे हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा. दरअसल, पहाड़ों में सामान्य बर्फबारी हो रही है. इस बीच प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद लेना अद्भुत अनुभूति जैसा होगा. इस मौसम में हजारों सैलानी हर साल उत्तराखंड की सुंदरता का दीदार करते हैं.

अक्टूबर-नवंबर का महीना पहाड़ों में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि इस समय न तो ठंड चरम पर होती है और न ही गर्मी होती है. इस मौसम में प्राकृतिक सौंदर्य के करीब से दर्शन होते हैं, जबकिए दिसंबर से बहुत बर्फबारी होती है. इस समय चारों तरफ कई फीट बर्फ जम जाती है, जिससे मंदिर या पर्वत, झीलों का दीदार नहीं हो पाता है, हालांकि यह समय एडवेंचर पसंदीदा लोगों के लिए अनुकूल होता है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले 8 से 10 दिनों तक बारिश होने की संभावना नहीं हैं.इससे मैदानी क्षेत्रों में सूखी ठंड बढ़ने का अनुमान है. यह मौसम पहाड़ी इलाकों में घूमने के लिए अच्छा माना जाता है.

बता दें कि चारधाम यात्रा शुरू होने पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने भी देशवासियों से अपील की थी कि वे शुरुआती महीने में चारधाम यात्रा करने को प्राथमिकता न दें, बल्कि अक्टूबर के समय यात्रा करें, क्योंकि यह समय प्रकृति के दर्शन करने के लिहाज से भी उपयुक्त होता है. इससे एक साथ लाखों की संख्या में श्रध्दालुओं के पहुंचने की समस्या से भी निजात मिल सकेगी, जो यातायात व पर्यावरण की दृष्टि से आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button