स्पोर्ट्स

टीम इंडिया की ये कैसी तैयारी, बुमराह ने बाएं और जडेजा ने दाएं हाथ से की गेंदबाजी

नई दिल्‍ली : इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच के लिए टीम इंडिया लखनऊ पहुंच चुकी है। भारत (India)का विश्व कप 2023 में अब तक प्रदर्शन (Display)शानदार रहा है। उसने अपने सभी पांच मैच जीते हैं और दो और जीत से टीम सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी। लखनऊ में होने वाला मैच डिफेंडिंग चैंपियंस के खिलाफ है और इस वजह से टीम इंडिया इसके लिए खास तैयारी कर रही है। साथ ही हार्दिक पांड्या के फिट नहीं हो पाने की वजह से टीम इंडिया को उसी कॉम्बिनेशन के साथ उतरना पड़ सकता है, जिस कॉम्बिनेशन के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरे थे।

हालांकि, तब भारतीय टीम सिर्फ पांच बॉलिंग ऑप्शन के साथ मैदान पर उतरी थी, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले टीम मैनेजमेंट कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। इसी वजह से ट्रेनिंग सेशन में कुछ बल्लेबाजों से भी बॉलिंग प्रैक्टिस कराई गई। ट्रेनिंग सेशन के दौरान विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल ने भी गेंदबाजी की। जहां विराट कोहली मीडियम पेस करते नजर आए तो वहीं शुभमन और सूर्यकुमार ने ऑफ स्पिन बॉलिंग की। इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में यह खिलाड़ी बॉलिंग करेंगे या नहीं यह वक्त ही बताएगा।

इतना ही नहीं, ट्रेनिंग सेशन के दौरान खिलाड़ी कूल मूड में दिखे। जसप्रीत बुमराह बाएं हाथ से स्पिन और तेज गेंदबाजी करते दिखे। वहीं, कुलदीप यादव दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते नजर आए। इतना ही नहीं जडेजा ने दाएं हाथ से मीडियम पेस और स्पिन बॉलिंग भी की। हालांकि, बाद में ये तीन गेंदबाज अपने लय में आ गए और अपने नैसर्गिक हाथों से गेंदबाजी की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चोट की वजह से हार्दिक अगले तीन मैचों से बाहर हो गए हैं। ऐसे में सूर्या, कोहली या शुभमन छठे गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं।
विराट कोहली ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान भारत के लिए तीन गेंदें फेंकी थीं, क्योंकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बीच ओवर में चोट लग गई थी। इंग्लैंड के खिलाफ मैच की बात करें तो टीम इंडिया को एक बार फिर हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी, जो अभी तक टखने की चोट से उबर नहीं पाए हैं। भारत को गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्तूबर को लखनऊ में और दो नवंबर को मुंबई में श्रीलंका से भिड़ना है और हार्दिक का दोनों मैचों में नहीं खेलना लगभग तय है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक पांच नवंबर को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से भी दूर रह सकते हैं।

बड़ौदा के इस खिलाड़ी ने अपनी चोट के प्रबंधन के लिए सोमवार को बंगलूरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) को रिपोर्ट किया था। एनसीए के एक सूत्र ने बताया था कि हार्दिक का अब भी इलाज चल रहा है। उनके बाएं टखने की सूजन काफी कम हो गई है, लेकिन वह सप्ताह के अंत में ही गेंदबाजी शुरू करेंगे। अभी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें ठीक होने के लिए समय दिया जाए। भारत का सेमीफाइनल में जगह बनाना लगभग तय है। इसलिए पंड्या को आसानी से अगले दो मैचों में आराम दिया जा सकता है जिससे वह नॉकआउट से पहले पूरी तरह से उबर जाएंगे।

Related Articles

Back to top button