टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

आरक्षण के लिए मराठा समुदाय आक्रमक, मराठवाड़ा में फोड़ी 12 बसें, तहसीलदार की जलाई कार

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) की मांग को लेकर आंदोलन और भी ज्यादा आक्रामक हो गया है। राज्य में मराठा आरक्षण का मुद्दा और भी ज्यादा गरमाया हुआ है। महाराष्ट्र के कई गांवों में आरक्षण के लिए आंदोलन चल रहा है, वहीं कुछ जगहों पर यह भी देखा जा रहा है कि यह आंदोलन हिंसक रूप ले चुका है। ऐसे में अब सामने आई खबर के मुताबिक, मराठवाड़ा में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर अलग-अलग जिलों में 12 बसों में तोड़फोड़ की गई है। इतना ही नहीं बल्कि जालना में महिला तहसीलदार की कार में तोड़फोड़ की गई है। वहीं, बीड में अज्ञात लोगों ने तहसीलदार की कार में आग लगा दी है। ऐसे में अब इस आंदोलन के हिंसक रूप लेने से महाराष्ट्र में और भी ज्यादा माहौल बिगड़ने की संवभावना है।

धाराशिव फोड़ी 6 बसें
बता दें कि मराठा आरक्षण की मांग को लेकर धाराशिव जिले में मराठा समुदाय भी आक्रामक हो रहा है। इस बीच यह भी जानकारी सामने आ रही है कि धाराशिव जिले में 6 बसों पर पथराव किया गया है। जी हां सामने आई जानकारी के मुताबिक, रविवार दोपहर धाराशिव से लातूर जा रही बस पर पथराव किया गया।

इसके अलावा सांजा गांव के पास धाराशिव से औसा जाने वाली बस पर, वलवड गांव के ही भूम आगर में वलवड बस पर, धाराशिव तालुका के कोल्हेवाड़ी में निलंगा-पुणे जाने वाली बस पर और येदशी में धाराशिव-कलंब बस पर पथराव किया गया। इस सब की पृष्ठभूमि में, धाराशिव जिले में 144 एसटी बस यात्राएं रद्द कर दी गई हैं। इसका सीधे तोर पर आम नागरिकों पर प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में अब सवाल उठा रहा है की आखिर यह आरक्षण पर कब फैसला आएगा और महाराष्ट्र में स्थिति सामान्य होगी।

जालना में 4 ST बसों में तोड़फोड़
महाराष्ट्र में कई जगहों पर यह मामले सामने आये है। जी हां धाराशिव की तरह जालना जिले में भी एसटी बसों पर पथराव हुआ है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, परभणी एगार की तीन बसें परभणी जा रही थीं तभी जालना में रामनगर और मंथा के बीच पथराव हुआ। साथ ही जालना से घनसावंगी जा रही बस पर भी पथराव किया गया। इन सबके चलते करीब 25 राउंड रद्द कर दिए गए हैं।

जालना में तहसीलदार की कार पर पथराव
जालना जिले माहौल बहुत खराब हुआ है। जी हां यहां के रामनगर में तहसीलदार की कार में तोड़फोड़ की घटना हुई, जालना तालुका के बाजीउम्रद गांव में मोबाइल टावर पर चढ़े प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर तहसीलदार चर्चा के लिए आएं। इसी दौरान धरना स्थल से गुजर रहे तहसीलदारों की गाड़ी को रोक लिया गया और उनकी गाड़ी पर पथराव किया गया।

बीड में कार में लगाई आग
वहीं आपको बता दें कि दूसरी घटना में बीड में तहसीलदार की कार में आग लगा दी गई। आष्टी के तहसीलदार प्रमोद गायकवाड के गाडीको आधी रात में किसी अज्ञात व्यक्ति ने आग लगा दी है। बता दें कि इस आग में तहसीलदार की गाड़ी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। आग किस कारण लगी? इसे क्यों या किसने लगाया इसका कारण स्पष्ट नहीं है और पुलिस इसकी जांच कर रही है। फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है।

लगातार आक्रामक हो रहे मराठा समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर आज कौन सा फैसला आने वाला है यह देखने लायक होगा, क्योंकि आज मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र सरकार की अहम बैठक है।

Related Articles

Back to top button