राज्यराष्ट्रीय

स्पीकर का पद धार्मिक या राजनीतिक नहीं, बल्कि संवैधानिक पद है : कर्नाटक स्पीकर

बेंगलुरु : कर्नाटक के स्पीकर यू.टी. खादर ने शनिवार को कहा कि स्पीकर का पद न तो धार्मिक और न ही राजनीतिक है, बल्कि यह एक संवैधानिक पद है। खादर ने आवास मंत्री बी.जेड. ज़मीर अहमद खान के एक विवादास्पद बयान पर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, ”स्पीकर के पद को राजनीतिक या धार्मिक दृष्टि से नहीं देखा जाना चाहिए। यह एक संवैधानिक पद है जो हर चीज से परे है। मुझे जो सम्मान दिखाया गया, वह पद और सीट का सम्मान है। हमें पद की गरिमा बनाये रखनी चाहिए।”

मंत्री ज़मीर ने तेलंगाना में चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि भाजपा विधायक कर्नाटक में मुस्लिम स्पीकर के सामने सलाम ठोकेंगे क्योंकि पार्टी ने 17 मुस्लिम उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया है। इस बयान से विवाद खड़ा हो गया था। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र ने मंत्री ज़मीर की आलोचना की, जिन्होंने चेतावनी दी थी कि उन्हें बयान देते समय सावधान रहना चाहिए।

खादर ने कहा कि वह दूसरों की टिप्पणियों पर टिप्पणी नहीं करेंगे। मुझे जाति या धर्म के आधार पर इस पद के लिए नहीं चुना गया है। मेरी नियुक्ति पात्रता और इस विश्वास पर की गई है कि मैं संविधान के अनुसार काम करता हूं। मैं सम्मान देता हूं और बदले में सम्मान पाता हूं। मैं सभी सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले अध्यक्ष के रूप में काम कर रहा हूं। स्पीकर के पद को जाति या धर्म के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button