अन्तर्राष्ट्रीयव्यापार

ChatGPT की निर्माता OpenAI ने CEO को पद से हटाया, विरोध में प्रेसिडेंट ने भी दिया इस्तीफा

वाशिंगटन : चैटजीपीटी की निर्माता ओपनएआई से एक बड़ी खबर सामने आई है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम आल्टमैन को पद से हटा दिया है। ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी कंपनी के इस फैसले के विरोध में पद से इस्तीफा दे दिया। कंपनी ने एक ब्लॉग में खुलासा किया कि ओपनएआई के बोर्ड को अब आल्टमैन पर भरोसा नहीं रह गया था। बोर्ड को उनके नेतृत्व क्षमता पर भरोसा नहीं था। इसकी मुख्य वजह बोर्ड सदस्यों और सैम के बीच बातचीत की कमी बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती अब अंतरिम सीईओ के रूप में कार्यभाल संभालेंगी। पद से हटाए जाने के बाद आल्टमैन ने ट्वीट कर कहा, मैंने ओपनएआई में जितना समय बिताया, मुझे वह बहुत पसंद आया। मुझे सबसे ज्यादा मजा कंपनी के प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करके आया है। इस्तीफा देना परिवर्तनकारी निर्णय था। अब क्या करूंगा, क्या होगा बाद में बताऊंगा।

वहीं, ब्रॉकमैन ने प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा देते हुए कंपनी के अपने सभी साथियों को एक मेल किया, जिसमें उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। मैं एक सुरक्षित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) बनाना चाहता था, जो समाज का कल्याण कर सके।

Related Articles

Back to top button