अन्तर्राष्ट्रीय

रनवे की जगह समुद्र में जा घुसा अमेरिकी नौसेना का विमान, यात्रियों ने तैरकर बचाई जान

नई दिल्ली: लैंडिंग के दौरान गड़बड़ी की वजह से अमेरिकी नौसेना का एक सर्विलांस एयरक्राफ्ट (निगरानी विमान), हवाई के एक द्वीप ओहू के पानी में जा पहुंचा। यह घटना सोमवार दोपहर की है जब बोइंग पोसीडॉन 8-ए विमान मरीन कॉर्प्स बेस पर रनवे से थोड़ा आगे चला गया और केनोहे खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान इसमें नौ लोग सवार थे। रिपोर्ट्स की मने तो अभी तक किसी के भी घायल होने की कोई भी खबर सामने नहीं आई है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों में विमान आंशिक रूप से खाड़ी के पानी में डूबा हुआ नज़र आ रहा है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना का कारण बादल, बारिश और लिमिटेड विजिबिलिटी सहित चुनौतीपूर्ण मौसम भी है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दुर्घटना के वक्त विजिबिलिटी 1.6 किलोमीटर और हवा की गति 34 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की थी। तीसरे बेड़े के एक नौसेना स्पोकपर्सन ने जानकारी देते हुए बताया कि घटना के दौरान क्रू के मेंबर्स विमान से बाहर निकलने में सफल रहे। दुर्घटना किस कारण हुई इसकी जांच अभी चल रही है।

स्थानीय निवासियों ने इस दुर्घटना को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इससे पर्यावरण पर काफी प्रभाव पड़ता है, क्योंकि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान से तेल रिसाव और अन्य दूषित पदार्थों के फैलने का खतरा बताया। स्थानीय निवासी जॉनी कैना ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि जेट ईंधन, एंटी-फ्रीज और अन्य हानिकारक पदार्थोंं से लोकल ओशियन लाइफ पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

बता दें कि पोसीडॉन 8-ए एक वर्सेटाइल एयरक्राफ्ट है जिसकी कीमत 275 मिलियन डॉलर है। यह खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, नौसैनिक युद्धाभ्यास और पनडुब्बी रोधी और सतह रोधी युद्ध दोनों शामिल है। यह टॉरपीडो और क्रूज मिसाइलों को ले जा सकता है।

Related Articles

Back to top button