व्यापार

कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस उत्पादन में पूर्वोत्तर राज्यों का बढ़ता योगदान

नई दिल्ली: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भारतीय संसद में राज्यसभा सांसद पवित्र मार्गेरिटा द्वारा पूछे गए एक तारांकित प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा है कि असम राज्य देश में कुल कच्चे तेल के उत्पादन में लगभग 14% और कुल प्राकृतिक गैस उत्पादन में लगभग 10% का योगदान देता है।

असम से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के उत्पादन और आयात निर्भरता को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से संबंधित प्रश्न का उत्तर देते हुए, उन्होंने आगे कहा कि एशिया में पहली रिफाइनरी 1889 में डिगबोई में कच्चे तेल के वाणिज्यिक पैमाने पर उत्पादन के बाद वर्ष 1901 में डिगबोई (असम) में स्थापित की गई थी।

उन्होंने सदन को बताया कि पिछले 4 वित्तीय वर्षों अर्थात 2019-20 से 2022-23 के दौरान राज्य सरकार को कच्चे तेल के लिए 9,291 करोड़ रुपये और गैस उत्पादन के लिए 851 करोड़ रुपये की रॉयल्टी का भुगतान किया गया है।

उन्होंने विशेष रूप से नुमालीगढ़ रिफाइनरी विस्तार परियोजना, पूर्वोत्तर गैस ग्रिड,पारादीप-नुमालीगढ़ कच्चे तेल की पाइपलाइन और एनआरएल बायो रिफाइनरी सहित पूर्वोत्तर क्षेत्र में 44,000 करोड़ रुपये की प्रमुख परियोजनाओं का उल्लेख किया। नुमालीगढ़ में 185 केएलपीडी क्षमता की 2जी रिफाइनरी बांस से इथेनॉल का उत्पादन करेगी और स्थानीय किसानों के लिए रोजगार के बड़े अवसर सृजित करेगी।

Related Articles

Back to top button