पंजाब

पंजाब में कड़ाके की ठंड के बीच नए साल की शुरुआत, जारी की गई चेतावनी

जालंधर: सर्दी अभी कम होती नजर नहीं आ रही व मौसम विभाग द्वारा तापमान में गिरावट होने की चेतावनी जारी की गई है। नववर्ष के पहले 31 दिसम्बर को पूरा दिन धूप न खिलने के कारण ठंड का प्रकोप देखने को मिला और नववर्ष की शुरूआत शीत लहर के बीच हुई। महानगर जालंधर सहित पंजाब के कई जिले कोहरे व शीतलहर की चपेट में चल रहे हैं। बढ़ रही ठंड व धूप न निकलने के चलते कई जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। जिसके चलते अनुमान जताया जा रहा है कि ठिठुरन अभी अपना रंग दिखाएगी। वहीं, आज शाम को धुंध न पड़ने के कारण नववर्ष के कार्यक्रम में किसी तरह का कोई बड़ा खलल नहीं पड़ा।

देहाती इलाकों सहित मुख्य मार्ग जी.टी. रोड पर सुबह घना कोहरा देखने को मिला जिसके चलते यातायात बुरी तरह से प्रभावित होता नजर आया। दिनभर चली ठंडी हवा के चलते ठिठुरन में बढ़ौतरी दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक दिन-रात के तापमान में भी गिरावट जारी रहेगी। वहीं, सोमवार को कुछ इलाकों में कोहरे से राहत मिलने के अनुमान है व हल्की धूप निकलने के आसार हैं। लेकिन, शीतलहर चलने की वजह से ठंड में बढ़ौतरी होने की संभावना है व हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ेगा। एक जनवरी से लेकर सात जनवरी के बीच सर्द हवाएं परेशान कर सकती हैं। रविवार को महानगर जालंधर का अधिकतम तापमान 15 डिग्री के करीब रहा जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से लुढ़ककर 8 डिग्री तक जा पहुंचा। न्यूनतम तापमान में अभी और भी गिरावट होगी व आने वाले दिनों में 2 डिग्री तक सेल्सियस तक कमी दर्ज हो सकती है। पंजाब में बठिंडा सबसे अधिक ठंडा रहा जबकि जालंधर के आदमपुर में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

राज्य भर में रैड व ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार पंजाब सहित विभिन्न राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। इसी क्रम में पंजाब के कई जिलों में रैड व कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इसी क्रम में जालंधर रैड अलर्ट की श्रेणी में आ रहा है। इसके मुताबिक घना कोहरा व शीत लहर का प्रकोप देखने को मिलेगा। जालंधर के साथ लगते कपूरथला जिले में रैड अलर्ट जबकि नवांशहर में ऑरेंज अलर्ट बताया गया है, इसी तरह नवांशहर के साथ लगते रोपड़ में रैड अलर्ट दिखाई दे रहा है।

Related Articles

Back to top button