उत्तर प्रदेश

बुलंदशहर में डीएम ने रैन बसेरों का किया रात में निरीक्षण, रोड साइड गरीबों और बच्चों को बांटे कंबल

बुलंदशहर: यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में रैन बसेरों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसके लिए बुलन्दशहर के डीएम सीपी सिंह ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शीत लहर/सर्दी से गरीब, असहाय, निराश्रित एवं यात्रियों के रात्रि विश्राम /सर्दी से बचाव के लिए नगर पालिका बुलंदशहर द्वारा नगर क्षेत्र के प्रमुख स्थलों पर बनाए गए। रैन बसेरों में करायी गई व्यवस्थाओं को परखने के उद्देश्य से आज डीएम चन्द्र प्रकाश सिंह ने भूड़ चौराहा, डीएवी फ्लाई ओवर के नीचे एवं काला आम चौराहे पर बनाये गए गए रैन बसेरों का निरीक्षण किया।

रैन बसेरों में महिला एवं पुरषों के लिए पृथक पृथक रूम से ठहरने की व्यवस्था की गई है। रैन बसेरे में ठहरे हुए लोगो से भी आवश्यक जानकारी ली गई। रैन बसेरों में ठहरने वाले लोगो के सम्बंध में पंजिका में एंट्री किए जाने का भी अवलोकन किया गया। और निर्देशित किया गया कि रैन बसेरे में सर्दी से बचाव के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। पर्याप्त संख्या में बैड, कम्बल आदि उपलब्ध हो। अलाव जलाए जाने की व्यवस्था भी की जाए। रैन बसेरों में गर्म पानी, मच्छर से बचाव के लिए ऑल आउट सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्था कराई गई है। रैन बसेरों पर अलाव भी जलवाया गया है।

निर्देशित किया गया कि सरकार की मंशा के अनुरूप कोई भी व्यक्ति सर्दी के मौसम में खुले में न सोने पाए इसके लिए नगर में भृमण करते हुए खुले में सो रहे व्यक्ति को रैन बसेरे में लाया जाए। रैन बसेरे में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। निर्देशित किया गया कि जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाने की भी व्यवस्था कराई जाए। तहसील के समीप नए बस स्टैंड पर भी निरीक्षण करते हुए उपस्थित कर्मचारी को निर्देश दिए गए कि स्टैंड पर आने वाले लोगो के सर्दी से बचाव के लिए अलाव जलवाया जाए। साथ ही रात्रि विश्राम के लिए स्टैंड में उपलब्ध कक्ष के ठहरने के समुचित व्यवस्था कर लोगों को ठहराया जाए। कोई भी व्यक्ति बाहर खुले में न सोए। निरीक्षण के समय जिलाधिकारी ने रैन बसेरों पर उपस्थित मिले जरूरतमंद एवं विकास भवन के बाहर झोपड़ियों में रहने वाले जरूरतमंदों को सर्दी से बचाव के लिए कम्बल वितरित किए।

Related Articles

Back to top button