ज्ञान भंडार

देशद्रोह के सबसे ज्यादा मुकदमे गैर-बीजेपी शासित राज्यों मे दर्ज हुए

दस्तक टाइम्स एजेंसी/ राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो 2014 के आंकड़ों के मुताबिक गैर भाजपा शासित राज्य देशद्रोह के आरोप में लोगों को गिरफ्तार करने में बहुत आगे हैं. ब्यूरो में दर्ज आंकड़े कहते हैं कि 2014 में 47 देशद्रोह के मामले दर्ज किए गए. इनमें 72 फीसद बिहार और झारखंड के हैं.

जेएनयू कांड के बाद देशद्रोह के कानून और इसको दर्ज करने के तरीकों पर नई बहस छिड़ी हुई है. लेकिन आंकड़ों के सामने आने के बाद फिर से नई चर्चा शुरू हो सकती है. गौरतलब है कि जेsedition-1एनयू में छात्र नेता कन्हैया कुमार की देश के खिलाफ कथित नारेबाजी के बाद हुई गिरफ्तारी के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र से पूछा था कि आखिर देशद्रोह का पैमाना क्या है? इतना ही नहीं कांग्रेस और वामदलों के साथ पूरे विपक्ष ने इस मामले में केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर विरोध किया.

किन राज्यों में दर्ज हैं देशद्रोह के मुकदमे

झारखंड-18

बिहार-16

केरल-5

ओडिशा-2

पश्चिम बंगाल-2

आंध्र प्रदेश-1

असम-1

छत्तीसगढ़-1

हिमाचल प्रदेश-1

क्या कहेगा विपक्ष?

बिहार और झारखंड में दर्ज मुकदमों की बात करें तो देशद्रोह के मामले में 28 बिहार और 18 झारखंड में गिरफ्तारियां हुईं. ये आंकड़े 2014 के हैं. जब बिहार में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री थे और झारखंड में कांग्रेस के समर्थन में झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री थे.

 

 

Related Articles

Back to top button