टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

घने कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 23 ट्रेनें लेट, आज हल्की बारिश की संभावना

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाके बुधवार सुबह कोहरे की मोटी परत में लिपटे रहे, जिससे क्षेत्र में ट्रेनों और उड़ान परिचालन पर बुरा असर पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार, कम दृश्यता के कारण कम से कम 50 उड़ानों में देरी हुई और 23 ट्रेनें लोट हो गई। दिल्ली और आसपास के इलाकों के रेलवे स्टेशनों पर भी यात्री अपनी ट्रेनों का इंतजार करते देखे गए।

जैसे ही हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी और पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में हल्की बारिश, तूफान और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने बारिश और कोहरे के कारण खराब दृश्यता की भविष्यवाणी के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में अलर्ट जारी किया है। “दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद है, और आज आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 2 फरवरी को कोहरे की मोटी परत छाए रहने की उम्मीद है… दिल्ली एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

श्रीवास्तव ने कहा, “हम पश्चिमी विक्षोभ के कारण पर्वतीय क्षेत्रों (हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड) में भारी बारिश और बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं। इस विक्षोभ का असर हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश जैसे मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा. हमने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पंजाब और हरियाणा में आज आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।”

मौसम कार्यालय के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 10 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 फरवरी तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद है, उसके बाद और बदलाव की उम्मीद है।

दिल्ली हवाई अड्डे ने भी यात्रियों को उड़ान संबंधी जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने की सलाह दी है क्योंकि खराब मौसम उड़ानों की आवाजाही को प्रभावित कर सकता है। दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन बाधित हो गया क्योंकि मंगलवार रात 9 बजे से बुधवार सुबह 7 बजे के बीच पांच उड़ानों को डायवर्ट किया गया। हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, तीन उड़ानों को जयपुर और अन्य दो को मुंबई और अहमदाबाद के लिए डायवर्ट किया गया।

Related Articles

Back to top button