ब्रेकिंगराष्ट्रीय

सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने पहुंची भारतीय वायु सेना की टीम

नई दिल्ली (विवेक ओझा): इंडियन एयरफोर्स भारत के आर्म्ड फोर्सेज में से एक प्रमुख फोर्स है जो देश की सुरक्षा के लिए कई स्तरों पर कार्य करता है। अलग अलग देशों के एयरफोर्स के साथ सहयोग साझेदारी स्थापित करके भारतीय वायुसेना हर तरीके के संभावनाओं को खुले रखती है और संयुक्त वायु सेना अभ्यास के जरिए अपनी क्षमता बढ़ाने का काम भी करती रहती है।

अब भारतीय वायु सेना की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ( Sarang helicopter display team) के 71 कर्मियों की एक टीम सिंगापुर एयर शो 2024 ( Singapore Air Show, 2024में भाग लेने के लिए सिंगापुर के पया लेबर एयर बेस पहुंची है। द्विवार्षिक सिंगापुर एयर शो 20 फरवरी 2024 से शुरु होगा और 24 फरवरी 2024 को समाप्त होगा। इस शो में दुनिया भर के प्रतिभागियों द्वारा विविध हवाई करतबों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम का गठन 2003 में किया गया था और उल्लेखनीय है कि उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रदर्शन 2004 में एशियन एयरोस्पेस शो, सिंगापुर में ही हुआ था। पहले-पहल तीन हेलीकॉप्टर फॉर्मेशन के रूप में गठित और विकसित यह सारंग टीम अब पांच-हेलीकॉप्टरों से रोमांचकारी प्रदर्शन करती है और दुनिया भर में 385 से अधिक स्थानों पर 1200 से अधिक प्रदर्शन कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button