अन्तर्राष्ट्रीय

बीएसएफ ने गुरुदासपुर में पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा

नई दिल्ली ( दस्तक ब्यूरो) : भारत पाकिस्तान का इंटरनेशनल बॉर्डर कुछ न कुछ सुरक्षा चुनौतियों से घिरा ही रहता है। 3323 किमी लंबी भारत पाकिस्तान सीमा पर आईएसआई एजेंटो के भारत में घुसपैठ के प्रयास भी दिखते ही रहते हैं और इसलिए भारत पाकिस्तान सीमा पर लगा बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स इस सीमा की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर तैयार रहता है।

चाहे ड्रग्स हथियार जब्त करने का मामला हो या आतंकी घुसपैठियों को पकड़ने और जरूरत पड़ने पर उन्हें ढेर करने का मामला बीएसएफ पूरी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाता है। अब बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने पंजाब के गुरुदासपुर में भारत पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा है और उससे पूछताछ की जा रही है।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के बारे में: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को हुई थी। BSF एक अर्धसैनिक बल है, जो शांति काल के दौरान भारत की सीमा की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय अपराध को रोकने के लिए जिम्मेदार है।

BSF की स्थापना पाकिस्तान के साथ 1965 में हुए युद्ध के बाद देश की सीमा की सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से की गई थी। पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं की सुरक्षा करने वाला सीमा सुरक्षा बल भारत के 7 केंद्रीय सशस्त्र बलों में से एक है।

Related Articles

Back to top button