व्यापार

घरेलू गैस उपभोक्ताओं के 1 जून से बंद हो जाएगा कनेक्शन ! अगर नहीं किया e-KYC

नई दिल्ली : एलपीजी कनेक्शनधारकों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करवाने पर गैस सिलेंडर की रीफिलिंग रोक दी जाएगी। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने इस संबंधी आदेश जारी किए हैं। अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो तुरंत जाकर करा लें।

सतना जिले के एलपीजी कनेशनधारी ईकेवायसी कराने में पीछे हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के 20-25 प्रतिशत लोगों ने ही इसे पूरा कराया है। यह प्रक्रिया बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाने और फेस फोटो के जरिए पूरी कराई जा रही है। इसके लिए कनेशनधारी को एजेंसी जाना पड़ रहा है। कुछ जगह एजेंसी के कर्मचारी घर जाकर भी इसे पूरा कर रहे हैं।

गैस एजेंसी संचालक विपिन चौरसिया ने बताया कि कंपनियों की वर्चुअल बैठक में 30 मई तक ई-केवायसी करने की डेडलाइन दी गई है। यदि इसे समय रहते पूरा नहीं कराया जाता तो गैस कनेशन निलंबित हो सकता है।

सतना और मैहर जिले में रसोई गैस का उपयोग करने वाले 5,12,422 उपभोता हैं। सबसे ज्यादा उपभोता इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के 2,83,365 हैं। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के 133896, भारत पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड के सबसे कम 95161 कनेशनधारी हैं। इंडियन ऑयल के 70841, एचपीसी के 27 हजार और बीपीसी के 18 हजार कनेशनधारियों ने ही ई-केवायसी कराई है।

एजेंसी संचालक अमित कुमार ने बताया कि ई-केवाईसी कराने के लिए ग्राहकों को आधार नंबर, एलपीजी आईडी या गैस कनेक्शन में निबंधित मोबाइल नंबर मे से कोई एक होना जरूरी है। उपभोक्ता हित में एजेंसी प्रतिनिधि ने बताया कि इन तीनो में कोई एक जानकारी भरने के बाद फिंगर प्रिंट, फेस रिकॉग्निशन या मोबाइल नंबर ओटीपी से ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

गैस उपभोक्ताओं से 15 दिनों के अंदर अपना-अपना ई केवाईसी करा लेने की अपील की गई है। यह भी बताया कि अब गैस सिलेंडर लेने के लिए उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 7710955555 या व्हॉट्सएप नंबर 180022454344 पर गैस बुकिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

गैस कनेक्शन चालू रखने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए श्रीराम गैस एजेंसी के स्थानीय कार्यालय मे सम्पर्क कर ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण कराने की अपील एजेंसी प्रतिनिधि द्वारा की गई है।

Related Articles

Back to top button