व्यापार

टाटा ने अपनी इस सेडान को किया टैक्स फ्री, जानिए CNG मॉडल

नई दिल्‍ली ; टाटा मोटर्स की टिगोर सेडान की सेल्स ठीक-ठाक है। इस सेडान को पेट्रोल और CNG के साथ इलेक्ट्रिक मॉडल में भी खरीद सकते हैं। महानगरों में इसके इलेक्ट्रिक मॉडल की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इस कार को कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी CSD से भी खरीदा जा सकता है। इस कैंटीन पर देश की सेवा करने वाले जवानों के लिए कई कारों को बेचा जाता है। खास बात ये है कि इन जवानों को CSD पर इस कार पर लगने वाला GST काफी कम देना पड़ता है। यानी इन्हें 28% की बजाय सिर्फ 14% टैक्स ही देना पड़ता है। हालांकि, यहां पर इसके पेट्रोल और CNG मॉडल ही मिलेगा।

शोरूम पर टियागो के XM ट्रिम की कीमत 6,79,900 रुपए है। जबकि CSD पर इस कार की कीमत 5,72,664 रुपए से शुरू होती है। इस तरह इसके बेस वैरिएंट पर 1,07,236 रुपए का टैक्स बच जाता है। इस कार पर वैरिएंट के हिसाब से टैक्स के करीब 1,24,878 रुपए बचाए जा सकते हैं। तो चलिए यहां CSD में मिलने वाले सभी वैरिएंट की कीमतें जल्दी से जान लेते हैं।

टाटा टिगोर में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 86PS का मैक्सिमम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑप्शनल 5-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है। इसमें 5-स्पीड MT के साथ CNG किट ऑप्शन भी मिलता है, जो 73PS का पावर और 95Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसके पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 19.28 kmpl और CNG का माइलेज 28.06 km/kg तक है।

बात करें इसके इंटीरियर की तो इसमें 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटो-हेडलाइट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग, ABS के साथ EBD और रिवर्सिंग कैमरा दिया है। इसे डुअल-टोन एक्सटीरियर में भी खरीद सकते हैं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर, होंडा अमेज और हुंडई ऑरा जैसे मॉडल होता है।

Related Articles

Back to top button