राष्ट्रीय

‘राहुल गांधी भारत नहीं ब्रिटेन के नागरिक हैं, रद्द की जाए उनकी सदस्यता…’ लखनऊ कोर्ट में दायर हुई याचिका

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव जीतकर उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से सांसद बने राहुल गांधी एक बार फिर चर्चा में आ गए है। राहुल गांधी के खिलाफ लखनऊ कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में कहा गया है कि राहुल गांधी भारत के नहीं ब्रिटेन के नागरिक है। याचिका में उनकी सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। अब इस मामले पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

याचिका में की राहुल गांधी का निर्वाचन रद्द करने की मांग
सूत्रों के अनुसार, यह याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में कर्नाटक के रहने वाले विगनेश शिशिर ने दाखिल की है। उन्होंने वकील अशोक पांडेय के माध्यम से एक याचिका दायर की है। इस याचिका में कहा गया है कि राहुल भारत के बजाय ब्रिटेन के नागरिक हैं। इस आधार पर उनका निर्वाचन रद्द किया जाए। याचिका में सूरत की एक अदालत से उन्हें दो साल की हुई सजा का भी जिक्र कर कहा गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत वे सांसद चुने जाने के अयोग्य हैं।

अगले हफ्ते होगी याचिका पर सुनवाई!
बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर एक बड़ी जीत हासिल की। जिसके बाद उन्होंने वायनाड लोकसभा सीट छोड़ दी है और रायबरेली से ही सांसद बने रहने का ऐलान किया। राहुल गांधी अब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस राजनीति को धार देने की तैयारी में हैं। इसी बीच उनके खिलाफ यह याचिका दायर हो गई। अब इस याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में अब अगले दो तीन दिनों में मानसून दस्तक दे देगा। मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। जिस वजह से कई इलाकों में बारिश हो रही है, लेकिन कई इलाकों में अभी लोगों को भीषण गर्मी सता रही है। बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की और कई में मूसलाधार बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मगर शुक्रवार को कई इलाकों में फिर से तापमान में बढ़ोतरी हो गई और लू से लोग परेशान हो गए। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में प्रदेश में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया है। आज भी कई जगहों पर बारिश होगी।

Related Articles

Back to top button