टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

भारत ने श्रीलंका के स्कूलों को दान किए 30 करोड़ रुपए के डिजिटल उपकरण, राष्ट्रपति बोले- थैंक्‍यू मोदी जी

कोलंबो: भारत ने शनिवार को श्रीलंका के दक्षिणी प्रांत के 200 स्कूलों के उपयोग के लिए 30 करोड़ रुपए मूल्य के 2,000 टैब सहित डिजिटल उपकरण दान किए और इसे भावी पीढ़ी के लिए एक परियोजना बताया। दक्षिणी जिले गाले में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने भाग लिया और शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। समारोह में दक्षिणी प्रांत के 200 स्कूलों के लिए 2,000 टैब प्रदान किए गए।

राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “स्वास्थ्य और उद्योग मंत्री डॉ. रमेश पथिराना के अनुरोध के बाद भारत सरकार ने इस परियोजना के लिए दक्षिणी प्रांतीय परिषद को 30 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। चयनित 200 स्कूलों में से 150 गाले जिले में हैं, जबकि शेष 50 हंबनटोटा और मटारा जिलों में हैं।” बयान में कहा गया कि इसके अलावा 2,000 टैब वितरित किए गए, जिनमें से 200 कक्षाओं में से प्रत्येक को 10 टैब मिले।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम आधुनिक प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने में पड़ोसी देश भारत द्वारा दिए गए सहयोग की गहराई से सराहना करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) का कैम्‍पस स्थापित करने में रुचि व्यक्त की है, जिसकी अत्यधिक सराहना की जाती है। इसके अलावा, भारत के साथ ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है।

Related Articles

Back to top button