दस्तक-विशेष

धामी के प्रदर्शन पर पीएम मोदी खुश, उत्तराखंड को मिलेंगी बड़ी सौगातें

रामकुमार सिंह

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में सभी पांचों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी दर्ज की और इसका श्रेय जाता है प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को। यूं कहना भी गलत न होगा कि सीएम धामी ने अपने करिश्माई नेतृत्व के बल पर उत्तराखंड को पुन: कांग्रेसमुक्त कर दिया है। सीएम धामी के शत प्रतिशत प्रदर्शन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह द्वारा भी खासा सराहा गया है। इसकी तस्वीर तब अधिक स्पष्ट दिखी, जब दिल्ली पहुंचने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी का पीएम नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और लंबी मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सीएम धामी की पीठ भी थपथपाई। सीएम धामी से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा सहित कई बड़े मंत्रियों ने भी मुलकात की।

सीएम धामी का बढ़ता राजनीतिक कद निश्चित रूप से उनके उज्ज्वल राजनीतिक जीवन के साथ ही उत्तराखंड को नई दिशा देने में लाभकारी सिद्ध होगा। इससे सीएम धामी अपने प्रभाव के बल पर उत्तराखंड को केन्द्र सरकार से विशेष आर्थिक व अन्य सहायता प्रदान कराने में निर्णायक भूमिका निभा सकेंगे। इसी कड़ी में सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी सहित रक्षा मंत्री राजनाथ, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से उत्तराखंड के विकास हेतु हजारों करोड़ की आर्थिक सहायता व कई परियोजनाओं को मूर्त रूप देने में आवश्यक सहायता मांगी है, जो उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

वहीं, 25 जून को नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में हुई बड़ी बैठक में भी सीएम धामी को जिस तरह सर्वाधिक महत्व दिया गया, वह भी सीएम धामी की बढ़ती भूमिका पर मुहर लगाता है। जाहिर है कि केन्द्र में तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनने और सीएम धामी की राजनीतिक धमक जारी रहने के कारण पुन: मोदी-धामी की जोड़ी के रूप में विकास का डबल इंजन उत्तराखंड में विकास के नये कीर्तिमान रचने में महत्वपूर्ण रहने वाला है।

सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुमाऊं में मानसखंड मंदिर माला मिशन के लिए 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मांगी। इसमें पूर्णागिरि धाम को शारदा कॉरिडोर, कैंची धाम का जीर्णोद्धार व आदि कैलास को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करना शामिल है। सीएम धामी कुमाऊं स्थित पौराणिक सिद्ध पीठ व तीर्थस्थलों को चार धाम के रूप में पहचान दिलाना चाहते हैं। वहीं, पीएम मोदी से लंबित जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण की अनुमति की मांगकर प्रदेश को ऊर्जा प्रदेश के रूप विकसित करने पर बल दे रहे हैं। इसके लिए ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से भी अलग से मुलाकात की गई। निवेश प्रोत्साहन हेतु पीएम मोदी से मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क सहित औद्योगिक विकास की दिशा में भी आवश्यक सहयोग मांगा है।

राजनाथ सिंह से नैनीताल में रक्षा संपदा की तीन एकड़ भूमि प्रदान करने की मांग की गई, ताकि इस भूमि का उपयोग नैनीताल में बहुमंजिला पार्किंग की स्थापना के रूप में हो सके। सीएम धामी इस पार्किंग में 1500 से 2000 पर्यटक वाहन क्षमता के रूप विकसित करना चाहते हैं। उन्होंने नीति आयोग के सदस्यों से भी उत्तराखंड के विकास को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए। पीएम मोदी सहित सभी मंत्रियों ने सीएम धामी को उत्तराखंड के विकास में हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया। इससे केन्द्र सरकार के आगामी बजट में उत्तराखंड को कई मंत्रालयों से बड़ी सौगात मिलने की संभावनाएं हैं।

Related Articles

Back to top button