अद्धयात्मजीवनशैली

कभी भी जूते पहनकर घर में न करें प्रवेश, बढ़ सकती है परेशानी

उज्‍जैन : वास्तु शास्त्र के समान, चीनी फेंगशुई एक विधा है जो सकारात्मक ऊर्जा को मजबूत करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने पर केंद्रित है। आजकल फेंगशुई बहुत लोकप्रिय है और अक्सर कई घरों में इसका इस्तेमाल देखने को मिलता है। कई घरों में लाफिंग बुद्धा, विंड चाइम्स, पतंगें, कछुए, सिक्के आदि देखे या सुने होंगे। अगर कोई आपको फेंगशुई उत्पाद देता है, तो यह आपके और आपके घर के लिए सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। पहले के जमाने में लोग अपने जूते चप्पल घर के बाहर उतारकर ही घर में प्रवेश करते थे लेकिन आजकल ऐसा नहीं।

ज्‍योतिष के अनुसार, जिस स्थान पर आप सोते हैं वह अगले दिन के लिए दिशा निर्धारित करता है। इसलिए शयनकक्ष का संभावित स्थान घर का कोई कोना होना चाहिए। चीनी लोग इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेते हैं और मानते हैं कि इससे उन्हें पर्याप्त नींद लेने और स्वस्थ शरीर पाने में मदद मिलती है। फेंगशुई के अनुसार, आपके घर में क्रिस्टल या मिट्टी के कछुए की उपस्थिति अच्छी प्रगति और स्वास्थ्य का संकेत है।

आपको अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके शरीर से हर तरह का तनाव अपने आप गायब हो जाएगा और आप हर चीज में सकारात्मक महसूस करेंगे। फेंगशुई में भी कहा गया है कि घर में जूते पहनकर प्रवेश नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जूते दिन भर की समस्याओं और तनावों को लेकर आते हैं और घर में जूते लाने का मतलब है उन सभी बुरी ऊर्जाओं का स्वागत करना और उन्हें दूर रखना यानी स्वास्थ्य।

फेंगशुई में तीन पैरों वाले मेंढक को बहुत शुभ माना जाता है। मुँह में एक सिक्का लिए हुए तीन पैरों वाले मेंढक की उपस्थिति उल्लेखनीय है। इसे घर में प्रवेश द्वार के आसपास रखना चाहिए। फेंगशुई में माना जाता है कि अपने घर के आसपास पेड़ लगाना आपके लिए स्वस्थ जीवन और सकारात्मक भावनाएं लाता है। लेकिन अगर आप पेड़ नहीं लगा सकते तो अपने घर में लकड़ी का बड़ा फर्नीचर रखें।

Related Articles

Back to top button