टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

केरल में भारी बारिश: कल स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

तिरुवनंतपुरमः केरल के विभिन्न हिस्सों में लगातार भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का दौर जारी है जिसके चलते अधिकारियों ने सोमवार को सात जिलों में शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है, जिसकी वजह से इन उत्तरी जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।

अद्यतन जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग ने एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड और वायनाड जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। कोट्टयम जिले में सुबह से ही भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने से घरों और वाहनों को नुकसान पहुंचा है। ओंचियम, कोट्टूर और पय्योली सहित उत्तरी कोझिकोड के ग्रामीण इलाकों में कई घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। पिछले दो दिनों से पूरे राज्य में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की खबर है।

लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर, कासरगोड, एर्नाकुलम और वायनाड के जिला अधिकारियों ने शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। इसके साथ ही, विभिन्न बांधों के गेट खोल दिए गए हैं।

पथनमथिट्टा के जिला प्रशासन ने मूझियार बांध के जलग्रहण क्षेत्र में रहने वाले लोगों से अधिक सतर्कता बरतने की अपील की है, क्योंकि इस बांध के गेट भी उठा दिये गये हैं। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने चेतावनी दी है कि प्रमुख सड़कों पर जलभराव और कम दृश्यता के कारण जाम की समस्या भी हो सकती है।

केएसडीएमए ने कहा कि निचले इलाकों और नदी तटों के कई हिस्सों में बाढ़ और पेड़ों के उखड़ने से बिजली क्षेत्र को नुकसान हो सकता है। ‘रेड अलर्ट’ का मतलब है- 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से अत्यंत भारी बारिश का संकेत, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब है कि 11 से 20 सेंटीमीटर तक बेहद भारी बारिश।

Related Articles

Back to top button