अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के तीसरे पूर्ण अधिवेशन पर लगी पूरी दुनिया की नजर

बीजिंग: चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने सोमवार को अपना तथाकथित तीसरा प्लेनम शुरू किया। यह चीन की दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक नीतियों की सामान्य दिशा तय करने के लिए लगभग हर पांच साल में एक बार आयोजित होने वाली एक बड़ी बैठक है। इसकी केंद्रीय समिति ने 2022 में पार्टी की पिछली कांग्रेस (Congress) के दौरान अपने सदस्यों के चुने जाने के बाद से तीसरा प्लेनम या अधिवेशन बुलाया, जिसमें सुधारों को गहरा करने और चीन के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने पर एक प्रमुख नीति दस्तावेज पर विचार-विमर्श किया गया।

पार्टी की केंद्रीय समिति के प्रमुख शी जिनपिंग की अध्यक्षता में बंद कमरे में होने वाली बैठक गुरुवार को अगले पांच वर्षों और उससे आगे के लिए चीन की नीति दिशा तय करने की योजना के साथ समाप्त होगी। प्लेनम की शुरुआत ऐसे समय में हुई जब चीन ने अप्रैल-जून में 2023 की पहली तिमाही के बाद से अपनी सबसे धीमी आर्थिक वृद्धि दर दर्ज की, जो लंबे समय से चल रही संपत्ति में गिरावट और सतर्क उपभोक्ताओं की कमजोर मांग के कारण कमजोर रही।

पार्टी एक दशक में दो बार एक प्रमुख कांग्रेस आयोजित करती है। पार्टी के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकायों में से सबसे बड़ी केंद्रीय समिति के सदस्य प्रत्येक कांग्रेस में चुने जाते हैं। 20वीं केंद्रीय समिति का चुनाव अक्टूबर 2022 में अंतिम कांग्रेस में किया गया था। कांग्रेस के बीच में, केंद्रीय समिति सात प्लेनम आयोजित करती है जिसमें इसके सभी मौजूदा 205 सदस्य और 171 वैकल्पिक सदस्य शामिल होते हैं।

पहली, दूसरी और सातवीं प्लेनम आम तौर पर केंद्रीय समितियों के बीच सत्ता परिवर्तन पर केंद्रित होती है। चौथी और छठी प्लेनम आम तौर पर पार्टी की विचारधारा पर केंद्रित होती है। हाल के दशकों में, तीसरी प्लेनम ने दीर्घकालिक आर्थिक सुधारों पर ध्यान केंद्रित किया है, जबकि पांचवीं प्लेनम देश की पंचवर्षीय विकास योजनाओं के लिए विचार-विमर्श से जुड़ी है। वर्तमान पंचवर्षीय योजना 2025 में समाप्त हो रही है।

इस सप्ताह की तीसरी पूर्ण बैठक, जिसे चीनी सरकारी मीडिया ने “युगान्तकारी” बताया है, से चीन की दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक प्रगति से संबंधित जोखिमों और बाधाओं को दूर करने के लिए प्रमुख पहल करने की उम्मीद है। दिसंबर 1978 में डेंग शियाओपिंग के नेतृत्व में तीसरी पूर्ण बैठक ने चीन के आर्थिक सुधारों की शुरुआत की, जिसने इसे एक केंद्रीय रूप से नियोजित पिछड़े क्षेत्र से वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभार दिया।

नवंबर 2013 में तीसरी पूर्ण बैठक में, केंद्रीय समिति ने अर्थव्यवस्था में संसाधनों के आवंटन में बाजारों को “निर्णायक” भूमिका निभाने देने की कसम खाई थी। 1990 के दशक से, तीसरी पूर्ण बैठक ज्यादातर शरद ऋतु में आयोजित की गई है, 2018 और इस साल अपवादों के साथ। फरवरी 2018 में तीसरी पूर्ण बैठक ने पार्टी से “केंद्रीय समिति” के इर्द-गिर्द “एकजुट होने” का आग्रह किया, जिसमें शी “केंद्र” में थे, और राष्ट्रपति पद की सेवा को दो कार्यकाल तक सीमित करने वाले संवैधानिक खंड को हटाने का प्रस्ताव रखा। कुछ दिनों बाद, चीन की बड़े पैमाने पर रबर-स्टाम्प संसद ने राष्ट्रपति पद की सीमा को हटाने के लिए मतदान किया, जिससे शी को अनिश्चित काल तक पद पर बने रहने की अनुमति मिल गई।

1970 के दशक के उत्तरार्ध से 800 मिलियन से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के बाद, चीन अब एक ऐसे चौराहे पर है, जहां पर्यवेक्षकों को डर है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कम विकास या यहां तक कि जापान जैसी अपस्फीति की लंबी अवधि में जा सकती है इस सप्ताह होने वाला तीसरा पूर्ण सत्र चीन को वैश्विक परिदृश्य में जटिलताओं को बेहतर ढंग से नेविगेट करने, अपने आर्थिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने और लोगों की “लाभ की भावना” को बढ़ाने में मदद करेगा, राज्य मीडिया ने चीनी थिंक-टैंक का हवाला देते हुए कहा है।

Related Articles

Back to top button