व्यापार

आईएमएफ ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर 7 फीसदी किया

नई दिल्ली : अर्थव्‍यवस्‍था के र्मोचे पर अच्‍छी खबर है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्‍त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर (India’s economic growth rate) पूर्वानुमान को 0.20 फीसदी बढ़ाकर सात फीसदी कर दिया है।

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को जारी अपडेट वैश्विक आर्थिक आउटलुक में भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) ग्रोथ अनुमान को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 6.8 फीसदी से बढ़ाकर सात फीसदी कर दिया है। हालांकि, आईएमएफ ने वित्‍त वर्ष 2025-26 में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 6.5 फीसदी से बढ़ने का अनुमान जताया है।

आईएमएफ ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में निजी खपत बढ़ने की वजह से भारत के आर्थिक विकास की रफ्तार में गति देखने को मिल सकती है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने इसके मद्देनजर उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए विकास दर के पूर्वानुमान को संशोधित किया है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 में भारत का जीडीपी 8.2 फीसदी रहा था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने चालू वित्‍त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। इसके अलावा अन्‍य वैश्विक रेटिंग एजेंसियों ने चालू वित्‍त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7-7.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

Related Articles

Back to top button