अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने गाजा में फिर बरपाया कहर, एयरस्ट्राइक में 60 से ज्यादा लोगों की मौत

गाजा : दक्षिणी और सेंट्रल गाजा में इजरायली हवाई हमलों में मंगलवार की रात 60 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इसके अलावा इजरायल द्वारा घोषित सुरक्षित क्षेत्र पर भी हमला किया गया है. इजरायली हमले की जानकारी फिलिस्तीनी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी है. फिलिस्तीनी इस्लामी आतंकवादी ग्रुप हमास ने इजरायल पर अरब मिडिएटर और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सीजफायर समझौते को पटरी से उतारने के लिए गाजा में हमले तेज करने का आरोप लगाया है. जबकि इजराइल का कहना है कि वह हमास के आतंकियों को जड़ से खत्म करने की कोशिश कर रहा है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है. इजरायली इस बार हमलों ने भूमध्यसागरीय तट से लगभग 60 स्क्वायर किलोमीटर की दूरी को कवर करते हुए सुरक्षित क्षेत्र को प्रभावित किया है. जहां इजरायल के कहने पर फिलिस्तीनियों ने शरण ली थी.

खान यूनिस नासिर अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सबसे घातक हमला मुवासी के दक्षिणी शहर खान यूनिस के बाजार की दुकानों पर हुआ जो उस इलाके के केंद्र है. साथ ही राहत शिविर शणार्थियों से भरे थे. इस हमले में 17 लोगों की मौत हो गई. इजरायल का कहना है कि वह हमास के आतंकवादियों का पीछा कर रहा है जो हमलों के बाद अंडरग्राउंड टनल नेटवर्क को उखाड़ने के बाद नागरिकों के बीच छुपे हुए हैं. इस हमले का जिक्र करते हुए इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने खान यूनिस के पश्चिम में इस्लामिक जिहाद की नौसेना यूनिट के कमांडर को निशाना बनाया. उन्होंने कहा कि वह उन रिपोर्टों पर विचार कर रही है, जिसमें कहा गया है कि नागरिकों की मौत हुई है.

इजरायल ने शनिवार को हमास के शीर्ष सैन्य कमांडर मोहम्मद डेफ को निशाना बनाकर हमला किया था. गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, उस विस्फोट में 90 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए. जिनमें बच्चे भी शामिल थे. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि डेफ मारा गया था या नहीं. इजरायल ने ताजा हमला उस वक्त किया है. जब हमसा और इजरायल के बीच सीजफायर प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. इस पर हमास ने कहा कि नौ महीने से चल रहे युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत जारी रहेगी, भले ही इजरायल ने मोहम्मद डेफ को निशाना बनाया हो. कई अंतरराष्ट्रीय मिडिएटर इजरायल और हमास के बीच समझौता कराकर लड़ाई रोकने का प्रयास कर रहे हैं और गाजा में आतंकवादी ग्रुप द्वारा बंधक बनाए लगभग 120 इजरायली नागरिकों को रिहा कराने की कोशिश कर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को इजरायल और हमास के हमले से शुरू हुए युद्ध में गाजा युद्ध क्षेत्र में 38,600 से अधिक लोग मारे गए हैं. युद्ध ने तटीय फिलिस्तीनी क्षेत्र में मानवीय तबाही मचा दी है, इसकी 2.3 मिलियन आबादी में से अधिकांश विस्थापित हो गए हैं और इलाके में भुखमरी शुरू हो गई है. हमास के अक्टूबर हमले में 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे और आतंकवादियों ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायली अधिकारियों के अनुसार, लगभग 120 लोग कैद में हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई को मृत माना जाता है. इसके इतर वेस्ट बैंक में भी हिंसा बढ़ गई है. मंगलवार को एक फिलिस्तीनी ने एक इजरायली पुलिसकर्मी को चाकू मार दिया, जिससे वह घायल हो गया. इससे पहले कि एक अन्य अधिकारी ने गोलीबारी की, हमलावर की मौत हो गई, जिसकी पहचान गाजा के 19 वर्षीय व्यक्ति के रूप में की गई थी.

Related Articles

Back to top button