व्यापार

इटली में जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक से इतर अपने समकक्षों से मिले गोयल

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इटली (Italy) में जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। गोयल ने इस बैठक से इतर अपने समकक्षों के साथ बातचीत की। गोयल ने ब्रिटेन, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के लिए बैठकें कीं।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में बताया कि पीयूष गोयल ने इटली के रेजियो कैलाब्रिया के विला सैन जियोवानी में आयोजित जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक के दौरान गोयल ने अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ कई उच्चस्तरीय द्विपक्षीय बैठकों में भी भाग लिया, जो वैश्विक स्तर पर मजबूत आर्थिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

गोयल ने जी-7 बैठक के दौरान यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के साथ गहरे आर्थिक संबंधों और एफटीए पर चर्चा की। वाणिज्‍य मंत्री ने बैठक में महत्वपूर्ण खनिजों, अर्धचालकों, फार्मा और हरित ऊर्जा में वैश्विक आपूर्ति शृंखलाओं को सुदृढ़ करने के लिए सहयोग का आह्वान किया। वाणिज्‍य मंत्री ने इस बैठक में 3 सी-कोविड, संघर्ष और जलवायु परिवर्तन के सामने मजबूत साझेदारी की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री ने इटली में जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक के दौरान इटली के उप-प्रधानमंत्री एंटोनियो तजानी के साथ बैठक की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और इटली के बीच निवेश, स्टार्ट-अप और ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। गोयल ने जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिए इटली के उप-प्रधानमंत्री को बधाई भी दी।

गोयल इटली में 16-17 जुलाई को आयोजित जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए आधिकारिक दौरे पर हैं। वाणिज्‍य मंत्री का यह दौरा भारत द्वारा दुनिया को दिए जाने वाले व्यापार और निवेश अवसरों को प्रदर्शित करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। गौरतलब है कि जी-7 वैश्विक व्यापार संबंधों और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करती है।

Related Articles

Back to top button