टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

पासपोर्ट बनवाना है तो ज़रूरी हो गया यह नियम….नहीं तो होगी बड़ी मुश्किल

नई दिल्ली: अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे है तो ऐसे यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, अब जालंधर के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी का कार्य देख रहे अभिषेक शर्मा ने कहा कि पासपोर्ट आवेदकों को किसी भी कठिनाई से बचने के लिए संबंधित दस्तावेजों को अपने डिजीलॉकर ऐप में अपलोड करना चाहिए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अभिषेक शर्मा ने डिजीलॉकर ऐप में अपलोड किये जाने वाले दस्तावेजों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, 10वीं कक्षा शामिल हैं।

प्रमाणपत्र, बिजली बिल, टेलीफोन बिल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि त्वरित और परेशानी मुक्त पासपोर्ट आवेदन प्रसंस्करण सेवा का लाभ उठाने के लिए, सभी आवेदकों को अपना पासपोर्ट आवेदन पत्र भरते समय या तो पासपोर्ट सेवा प्रणाली में अपने डिजीलिंकर खाते से अपने सहायक दस्तावेजों को साझा करना चाहिए या अपने दस्तावेजों को डिजीलिंकर ऐप पर अपलोड करना चाहिए यह कोई टाली जा सकने वाली आपत्ति मात्र नहीं है और सत्यापन के लिए संबंधित विभागों को दस्तावेज़ भेजने के लिए फ़ाइल को पासपोर्ट मुख्य कार्यालय (बैंक कार्यालय) में अग्रेषित करने से रोका जाएगा, बल्कि दस्तावेज़ों में किसी भी संभावित जालसाजी को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button