मध्य प्रदेशराज्य

MP : डॉग में फैला पार्वो वायरस, पशु चिकित्सालय में हर दिन आ रहे वायरस पीड़ित 5-6 केस

बुरहानपुर : जिले के डॉग में पार्वो नामक वायरस फैला हुआ है, यह आमजन को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचा पाता, लेकिन वन्य प्राणियों की जान खतरे में है। खासकर तेंदुए इसका शिकार हो रहे है, क्योंकि पिछले दिनों एक तेंदुआ कुत्ते को खाने के बाद ही बीमार हुआ है। दरअसल 9 जुलाई को नावरा रेंज के नयाखेड़ा स्थित केले के खेत में एक तेंदुआ आधी बेहोशी की हालत में मिला था, वह फिलहाल इंदौर स्थित रालामंडल अभ्यारण्य में आईसोलेट है।

जिला मुख्यालय स्थित पशु चिकित्सालय में हर दिन 5-6 डॉग पार्वो वायरस से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं, पशु चिकित्सक अजय सिंह रघुवंशी ने इसकी पुष्टि की है कि डॉगं में पार्वो वायरस फैल गया है। वन विभाग की टीम ने रेंज ऑफिस लाकर ट्रीटमेंट कराया, स्थिति में सुधार नहीं होने पर इंदौर भेजा गया जहां तेंदुआ आईसोलेशन में है। वहीं 17 जुलाई को एक मादा तेंदुआ नावरा रेंज के ही नयाखेड़ा स्थित मामा भानजे की पहाड़ी पर मृत अवस्था में मिला।संभावना जताई जा रही है कि उसकी मौत भी पार्वो वायरस के कारण ही हुई है, लेकिन अधिकृत तौर पुष्टि इसलिए नहीं की जा रही है, क्योंकि वन विभाग ने मृत तेंदुए के विसरा सैंपल जांच के लिए इंदौर लैब भेजे हैं। कुत्तों को लूज मोशन में ब्लड भी चालू हो जाता है, उल्टी भी लगातार होती है। ऐसे में उनके बचने के 50 फीसदी चांस खत्म हो जाते हैं। यह 7 दिन का पीरियड रहता है। ऐसे केसेस प्रतिदिन 5-6 आ रहे हैं। मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम टीम ने किया था, लेकिन सैंपल फिलहाल जांच के लिए लैब में भेजा गया है।

इधर वन विभाग एसडीओ बुरहानपुर अजय सागर ने कहा की मृत अवस्था में राजस्व ग्राम नयाखेड़ा में मादा तेंदुआ मिला, उसका शव दो से तीन दिन पुराना था। पोस्टमार्टम कर विसरा जांच के लिए इंदौर भेजा गया है। इसमें पार्वो वायरस था या नहीं यह जांच के बाद पता चलेगा। इससे पहले जो तेंदुआ आधी बेहोशी की हालत में मिला था उसमें पार्वो वायरस की पुष्टि हुई थी। वही नावरा रेंजर पुष्पेंद्र जादौन ने बताया विसरा सैंपल जबलपुर भेजे जाने थे, लेकिन जब उनसे चर्चा हुई तो उन्होंने कहा कि हम सिर्फ डीएनए टेस्ट करते हैं इसलिए तेंदुए के सैंपल एकत्रित कर विसरा इंदौर लैब भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button