उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

UP Weather: मॉनसून फिसला पर न हों परेशान, अगले 48 घंटे में झूमकर बरसेंगे बादल

UP Weather: यूपी के कुछ जिलों में सावन के पहले और दूसरे दिन मानसून फिसलता दिख रहा है। बादल नदारद हैं। दिन शुरू होते ही तेज धूप और उमस ने लोगों का चैन छीन लिया। वातावरण में नमी अधिक है। सोमवार को तेज धूप के कारण तापमान भी अधिक रहा। मॉनसून के उत्तर प्रदेश से रूठ जाने का असर भी दिखने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों में एक या दो बार हल्की बारिश हो सकती है।

मॉनसून के सक्रिय होने के बाद कानपुर को भारी बारिश का अभी इंतजार है। सावन भी आ गया लेकिन आसमान साफ पड़ा है। हल्के बादलों की आवाजाही तो बीच-बीच हो रही है लेकिन यह बादल बरसने वाले नहीं हैं। मौसमी कोई नया सिस्टम न बन पाने से न तो बादल बन पा रहे हैं और नन ही जो बादल हैं वह बरस पा रहे हैं।

नमी के साथ चढ़ गया पारा
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम पारा 28.6 डिग्री रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम पारा 37.6 डिग्री सेल्सियस रहा। नमी का प्रतिशत 80 के नजदीक पहुंच गया। इससे उमस बढ़ गई।

मॉनसून ब्रेक के कारण बढ़ी चिंता
मॉनसून ब्रेक से किसानों की भी चिंता बढ़ती जा रही है।धान पर तो प्रतिकूल असर कम पड़ रहा है लेकिन मिर्च की फसल के प्रभावित होने का खतरा बढ़ गया है। मॉनसून ब्रेक लंबा चलता है तो धान की फसल पर भी असर पड़ेगा।

हल्की बारिश की संभावना
मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मंगलवार या बुधवार को हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन पूरे प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने में लंबा समय लग सकता है। मौसमी गतिविधियां अभी उत्तर प्रदेश के लिए अनुकूल नहीं है। गुजरात और महाराष्ट्र की ओर खिसकी टर्फ लाइन के ऊपर तक आने में लंबा समय लगेगा।

मेरठ में झमाझम बारिश से सावन का आगाज
बीते कई दिनों से छुटपुट बारिश के बाद सावन के पहले दिन पहले सोमवार को बादलों ने मेरठ को जमकर भिगोया। ढाई घंटे तक तेज हवाओं के साथ मेरठ सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। इस अवधि में मेरठ में 48.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। जुलाई में कुल 226.4 मिमी सामान्य बारिश के सापेक्ष सोमवार तक मेरठ में 169.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो 74.9 फीसदी है। ऐसे में जुलाई के बाकी दिन और अच्छी बारिश की उम्मीदों से इस महीने में बारिश सामान्य से ऊपर दर्ज हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मेरठ में दिन-रात का तापमान 32.6 एवं 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रविवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई जबकि रात में 0.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट। बावजूद इसके दिन में पारा सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और रात का 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ।

आज से और बढ़ेगी बारिश, 27 तक चलेगा दौर
मौसम विभाग के अनुसार आज से बारिश का दायरा और त्रीवता में बढ़ोतरी के आसार हैं। 27 जुलाई तक मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। इस अवधि में कुछ हिस्सों में मूसलधार बारिश भी हो सकती है। वहीं, बारिश से मेरठ में प्रदूषण नियंत्रण में है। सोमवार को मेरठ का एक्यूआई 59 दर्ज हुआ जो संतोषजनक श्रेणी में है। आज इसमें और सुधार आने की उम्मीद है और यह अच्छी श्रेणी में पहुंच सकता है।

गर्मी बढ़ी, आज हो सकती है बूंदाबांदी
पूर्वी यूपी में मानसून का सिस्टम बन रहा है। इसके कारण रात में उमस और गर्मी बढ़ गई है। गोरखपुर में सोमवार को रात का तापमान सामान्य से 3.6 डिग्री अधिक 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले दिन भर सूरज और बादलों के बीच आंख मिचौली चलती रही। दिन में कुछ देर के लिए काले बादल आसमान में छाए। लेकिन ये भी उमस बढ़ाकर चले गए। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है।

विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को जिले के अधिकांश हिस्सों में गहरे काले बादल छाए रहेंगे। गरज चमक के साथ छीटें पड़ सकती हैं। बुधवार की रात से बादलों की रंगत और गाढ़ी हो जाएगी। बुधवार की रात से गुरुवार की सुबह के बीच में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button