राज्यहरियाणा

हर घर नल से जल की सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य : डाॅ. बनवारी लाल

चंडीगढ़ : हरियाणा के लोक निर्माण विभाग और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जल सरंक्षण और उसके सदुपयोग को बढ़ावा देने के लिए जल जीवन मिशन की शुरूआत की है। हर घर नल से जल योजना के तहत हर घर में नल से जल की सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने आज कालका विधानसभा के लोगों को सौगात देते हुए दोनों विभागों की लगभग 80 करोड़ 92 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। जिनमें लगभग 80 करोड़ रुपये की लागत से 30 सड़कों का उद्घाटन एवं शिलान्यास तथा 91.86 लाख रुपये की लागत से चार नए ट्यूब्वैलों का शिलान्यास शामिल है।

जनस्वास्थ्य मंत्री ने कालका में 53.47 करोड़ रुपये की लागत से 71.24 किलोमीटर लंबी 11 सड़को का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने 26.02 करोड़ रुपये की लागत से 47.63 किलोमीटर लंबी 19 सड़को का शिलान्यास किया। उन्होंने गांव पत्तन में 22.92 लाख रुपये की लागत से, गांव गणेशपुर भोरिया में 22.96 लाख रुपये की लागत से, गांव नाला जबरोट में 22.92 लाख रुपये की लागत से और गांव दमदमा में 23.06 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 4 ट्यूबवेलों का भी शिलान्यास किया।

डाॅ बनवारी लाल ने कहा कि आज का दिन कालका विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए खुशी का दिन है जब उन्हें एक साथ लगभग 81 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं की शुरूआत से कालका विधानसभा के लोगों को जहां बेहतर रोड कनैक्टिविटी उपलब्ध होगी वहीं स्वच्छ पेयजल की भी आपूर्ति भी होगी। जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान बीजेपी सरकार ने अपने अब तक के लगभग 10 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से कार्य करते हुए क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर समान विकास करवाना सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जनसेवा की भावना से कार्य करते हुए लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।

डा बनवारी लाल ने कहा कि पिछले लगभग 10 वर्षों में प्रदेश में सड़को का जाल बिछाया है। नए नैशनल हाईवे, स्टेट हाईवे, बाईपास और फ्लाई ओवर का निर्माण किया है, जिससे लोगों को बेहतर कनैक्टिविटी मिली और यातायात सुगम हुआ है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश के विकास के लिए पानी, बिजली, स्वास्थ्य और बेहतर कनैक्टिविटी जैसी मूलभूत आवश्यकताएं जरूरी है। यह प्रदेश के सुदृढ़ इन्फ्रास्ट्रक्चर का ही परिणाम है कि आज विदेशी कंपनियां भी हरियाणा में निवेश करने की इच्छुक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है। आज लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से सीधे उनके बैंक खातों में मिल रहा है, जिससे न केवल भ्रष्टचार पर अंकुश लगा है बल्कि लोगों को कार्यालयों के चक्कर काटने से भी निजात मिली है और सबसे अधिक लाभ गरीब लोगों को मिला है।

Related Articles

Back to top button