अन्तर्राष्ट्रीय

नई पीढ़ी को मशाल सौंप रहा हूं, राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति बाइडेन

नई दिल्ली. अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से हटने के बाद पहली बार बुधवार रात देश की जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यह समय अब युवाओं का है और वह “नई पीढ़ी को मशाल सौंप रहे हैं .” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैंने तय किया है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नई पीढ़ी को मशाल सौंपना है. यह हमारे देश को एकजुट करने का सबसे अच्छा तरीका है. मैं इस पद का सम्मान करता हूं, लेकिन मैं अपने देश से ज़्यादा प्यार करता हूं. आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे लिए गौरव का क्षण रहा है. लेकिन लोकतंत्र की रक्षा दांव पर है, जो किसी भी पद से अधिक महत्वपूर्ण है.’

बाइडेन ने आगे कहा, “अमेरिकी लोकतंत्र को बचाने की खातिर खुद को एकजुट करना होगा… मेरे लिए यह स्पष्ट हो गया है कि मुझे इस महत्वपूर्ण प्रयास में अपनी पार्टी को एकजुट करना होगा. मेरा मानना ​​है कि राष्ट्रपति के रूप में मेरा रिकॉर्ड, मेरा नेतृत्व और अमेरिका के भविष्य के लिए मेरा दृष्टिकोण सभी दूसरे कार्यकाल पाने के हकदार हैं, लेकिन हमारे लोकतंत्र को बचाने की राह में कोई भी नहीं आ सकता है.”

बाइडेन ने कहा, “मुझे अमेरिकी लोगों के लिए काम करने का मौका मिला और इससे मैं खुश हूं. लेकिन यह मेरे लिए नहीं बल्कि यह आपके, आपके परिवारों, आपके भविष्य के बारे में है. यह हम लोगों के बारे में है… मेरा मानना ​​है कि अमेरिका एक अहम मोड़ पर खड़ा है.”

अपने ओवल ऑफिस संबोधन में, बाइडेन ने नंबवर में होने वाले चुनाव के लिए कमला हैरिस को योग्य और सक्षम उम्मीदवार बताया और कहा, “वह अनुभवी, सख्त और सक्षम हैं. वह मेरे लिए एक अविश्वसनीय साथी और हमारे देश के लिए समर्पित नेता रही हैं. अब चुनाव आप अमेरिकी लोगों पर निर्भर है. अमेरिका को उम्मीद और नफरत के बीच चुनाव करना होगा. हम अपने गणतंत्र को बनाए रखेंगे या नहीं, यह अमेरिकियों के हाथ में है.”

उन्होंने आगे कहा कि वे अपने कार्यकाल के शेष छह महीने पूरे करेंगे. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनके पास कामों की एक व्यस्त सूची है. राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि वे गाजा में युद्ध को समाप्त करने, यूक्रेन के लिए समर्थन जुटाना जारी रखने और सुप्रीम कोर्ट में सुधार के लिए काम करेंगे.

आपको बता दें कि 21 जुलाई को, 81 वर्षीय बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की घोषणा की और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपने उत्तराधिकारी के रूप में समर्थन दिया. यह फैसला उन्होंने तब किया जब पिछले महीने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई उनकी डिबेट के बाद से पार्टी में ही उनके खिलाफ पार्टी विरोध तेज हो गया था. बराक ओबामा, स्पीकर नैन्सी पेलोसी समेत कई नेताओं ने बाइडेन की उम्मीदवारी पर सवाल खड़े किए थे.

बाइडेन के पीछे हटने के 36 घंटे के भीतर ही कमला हैरिस ने अपना पार्टी का समर्थन जुटा लिया है. इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा, ‘मुझे मेरी पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक समर्थन हासिल करने पर गर्व है. अगले कुछ महीनों में मैं देश भर में यात्रा करूंगी और अमेरिकियों से हर मुद्दे पर बात करूंगी. मुझे विश्वास है कि मैं अपनी पार्टी और देश को एकजुट करने के साथ ही ट्रंप को हराउंगी.’

रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन की तरफ से समर्थन हासिल करने के बाद मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए करीब 10 घंटे तक लोगों से फोन पर बात की थी. इस दौरान हैरिस ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन से भी बात की. हिलेरी क्लिंटन ने हैरिस की तारीफ में एक सोशल मीडिया पोस्ट करते हुए उन्हें अपना समर्थन दिया.

Related Articles

Back to top button