छत्तीसगढ़राज्य

छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों को खुशखबरी, पुलिस आरक्षक-जेल प्रहरी- वनरक्षक पदों पर मिलेगा आरक्षण

रायपुर : छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। राज्य सरकार अब अग्निवीरों को विशेष आरक्षण देगी। अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, जैसे विभिन्न पदों पर प्रथिमकता के आधार पर समावेशित किया जायेगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, आदि पदों पर समावेशित करने की सुविधा देगी।

विशेष आरक्षण के लिए शीघ्र निर्देश दिए जाएंगे। इस संबंध में सीएम विष्णुदेव साय ने विधानसभा में मीडिया से चर्चा में कहा कि ‘छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के पश्चात वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है।’

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि अब छत्तीसगढ़ में जितने भी अग्निवीर हैं उनके सेवा के बाद छत्तीसगढ़ सरकार उन्हें पुलिस आरक्षक, वनरक्षक, जेल प्रहरी जैसे पदों पर प्राथमिकता के आधार पर शामिल करने की सुविधा. इसके निर्देश छत्तीसगढ़ सरकार जल्द जारी करने वाली है. सीएम साय ने कहा कि शनिवार को नीति आयोग की बैठक के लिए जा रहे हैं. विकसित छत्तीसगढ़ की बात रखेंगे. किसानों को बड़ा मार्केट मिलेगा. किसान भाइयों को अब अपने फसलों का ज्यादा दाम मिलेगा.

अग्निविरों को लेकर साय सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता शिव डहरिया ने कहा कि अग्निवीर योजना ठीक नहीं है. इस योजना को बंद किया जाना चाहिए. पहले की तरह भर्ती किया जाना चाहिए. दिखावे के लिए इस तरह का काम सरकार कर रही है. उन्होंने आगे लिखा, “अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है.”

बता दें कि छत्तीसगढ़ से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने भी अग्निवीरों के लिए पुलिस विभाग में आरक्षण देने का ऐलान किया है. एमपी के सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार आज कारगिल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना के मुताबिक ये निर्णय करती है कि हमारे यहां की पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीर जवानों को आरक्षण का लाभ देगी.

इसके अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्ष अग्निवीर योजना को लेकर लोगों को गुमराह कर रहा है, लेकिन अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी. उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे.

Related Articles

Back to top button