अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा में पंजाब के 3 भारतीय छात्रों की मौत, कुछ महीने पहले ही Study Visa पर गए थे विदेश

नई दिल्ली: कनाडा के न्यू ब्रंसविक प्रांत के मिल कोव इलाके में जिस कार से वे यात्रा कर रहे थे, उसके दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 3 भारतीय छात्रों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। तीनों मृतक पंजाब के रहने वाले थे। हादसा शनिवार रात करीब 9.35 बजे (स्थानीय समय) हाईवे 2 पर हुआ। चलते समय कार का एक टायर निकल गया, जिससे वह राजमार्ग से नीचे उतर गई। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भीषण दुर्घटना में 19 वर्षीय एक व्यक्ति और 23 वर्षीय दो महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चालक मामूली चोटों के साथ बच गया।

पीड़ितों की पहचान हरमन सोमल और नवजोत सोमल के रूप में की गई है, जो पंजाब के लुधियाना के मलौद गांव के भाई-बहन हैं और मॉन्कटन में एक डेकेयर में काम करते हैं। वे कुछ महीने पहले ही छात्र वीजा पर कनाडा पहुंचे थे।

सरकारी स्कूल के शिक्षक भूपिंदर सिंह और सुचेत कौर की बेटी रश्मदीप कौर की पहचान तीसरी पीड़िता के रूप में की गई। द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वह पंजाब के संगरूर जिले की रहने वाली थी। पुलिस ने कहा कि दुर्घटना में तीन लोगों को गंभीर चोटें आईं और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि ड्राइवर को “गैर-जानलेवा चोटों” के इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। दुर्घटना के कारण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, 172 मौतों के साथ, कनाडा उन देशों की सूची में शीर्ष पर है, जहां पिछले पांच वर्षों में दुर्घटनाओं, हमलों से लेकर चिकित्सा स्थितियों और प्राकृतिक कारणों से भारतीय छात्रों की सबसे अधिक मौतें हुई हैं। पिछले पांच वर्षों में 14 देशों में कुल 633 भारतीय छात्रों की मौत हुई है। कनाडा के बाद 108 मौतों के साथ अमेरिका आया।

Related Articles

Back to top button